SCO समिट में प्रधानमंत्री मोदी और इमरान की मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं

नई दिल्‍ली। विदेश मंत्रालय ने आज स्पष्ट किया कि SCO समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान के मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है।
दरअसल, पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद के भारत दौरे के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया था कि SCO समिट के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात हो सकती है। इसी महीने 13-14 जून को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे। उससे पहले पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे के तहत 8 और 9 जून को मालदीव जाएंगे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘बिश्केक में SCO समिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच बैठक का कोई कार्यक्रम नहीं है।’ पाकिस्तान के विदेश सचिव के भारत दौरे पर उन्होंने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत दौरा था और उनके साथ कोई बैठक नहीं हुई।
बता दें कि पाकिस्तानी विदेश सचिव सोहेल महमूद ने बुधवार को दिल्ली के जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा किया था। उन्होंने खुद अपने दौरे को निजी यात्रा बताया था।
रवीश कुमार ने करतारपुर कॉरिडोर पर कहा कि भारत इसे बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘हमने इस प्रोजेक्ट से जुड़ी एक कमेटी में पाकिस्तान द्वारा विवादित तत्वों की नियुक्ति के रिपोर्ट्स पर उससे स्पष्टीकरण मांगा है। इसके अलावा पिछली बैठक में हमने पाकिस्तान से कुछ अहम प्रस्तावों पर स्पष्टीकरण मांगा था। हम जवाब का इंतजार कर रहे हैं।’ बता दें कि पाकिस्तान ने कॉरिडोर का काम देखने के लिए जो कमेटी बनाई है, उसमें कई खालिस्तानी अलगाववादियों को भी शामिल किया है।
रवीश कुमार ने ईरान के साथ तेल आयात पर कहा कि जो भी फैसला लिया जाएगा वह व्यावसायिक, ऊर्जा सुरक्षा और हमारे राष्ट्रीय हितों पर आधारित होगा। उन्होंने साथ में यह भी बताया कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर 7-8 जून को भूटान दौरे पर जाएंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *