मथुरा में निरंकारी भक्तों ने लगाए अनेक पौधे

मथुरा। निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की 67 वीं जन्मजयंती के उपलक्ष्य में सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज की प्रेरणा से संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा तीन दिवसीय देशव्यापी वृक्षारोपण एवं संरक्षण अभियान चलाया गया। जिसमें देशभर के लाखों भक्तों के साथ ही मथुरा जोन के पांच सौ से भी ज्यादा परिवारों ने हिस्सेदारी की।

मथुरा के जोनल इंचार्ज श्री एच के अरोड़ा ने बताया कि सद्गुरु माता सुदीक्षा महाराज के पावन आशीर्वाद से पौधारोपण अभियान के माध्यम से सकारात्मक भाव रखते हुए बाबा हरदेव सिंह महाराज के सुंदर सपनों को साकार करने का प्रयत्न किया गया है, क्योंकि बाबा हरदेव जी चाहते थे कि ” विश्व रहने लायक एक सुंदर स्थान बनें ” , इसके लिए पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति ध्यान देना भी जरूरी है। आज वर्तमान रूप में सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज, बाबा हरदेव सिंह जी के संदेश को आगे बढ़ाते हुए यही प्रेरणा दे रही हैं कि ” जीवन तभी सार्थक है, जब वह दूसरों के काम आए ” ।

मथुरा जोन के प्रवक्ता किशोर स्वर्ण ने बताया कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार “वृक्ष लगाए हर परिवार, प्रकृति को दें उपहार” ध्येय वाक्य के आधार पर निरंकारी भक्तों ने अपने घर के बाहर ही परिवार के साथ न केवल पौधे लगाए बल्कि पौधों के संरक्षण का संकल्प भी लिया, वहीं कुछ परिवारों ने अपने घर की छत या बालकनी में पौधे रोपकर गमले सजाए।

मंगलवार को सम्पन्न हुआ निरंकारी भक्तों का यह अनौखा ऐतिहासिक अभियान, आमजनमानस के लिए मंगलकारी और प्रेरणादायक बन गया।

बाबा हरदेव की प्रेरक सीख

23 फरवरी 1954 को जन्मे बाबा हरदेव सिंह जी ने 1980 से 2016 तक 36 वर्ष संत निरंकारी मिशन के चौथे मार्गदर्शक के रूप में सत्य, प्रेम, भाईचारे और एकत्व का संदेश दिया। आपकी शिक्षाओं ने समाज को एक नई दिशा दी, आपने केवल निरंकारी जगत पर ही नहीं बल्कि संसार के हर वर्ग पर गहरा प्रभाव छोड़ा और सबको परमतत्व निरंकार परमात्मा के साथ जोड़ा।

भारत में निरंकारी बाबा ने की स्वच्छता अभियान की शुरुआत

निरंकारी बाबा जी की प्रेरणा से अब तक दस लाख से ज्यादा निरंकारी भक्त रक्तदान कर चुके हैं। देशभर में लगभग दस लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं। निरंकारी बाबा जी के जन्मदिन पर देश के रेलवे स्टेशनों,अस्पतालों, प्रसिद्ध स्मारकों और नदियों की सफाई का अभियान 2003 से चलाया जा रहा है। इस योगदान के लिए संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन SNCF को भारत सरकार ने “स्वच्छ भारत मिशन” का ब्राण्ड एम्बेसडर भी घोषित किया हुआ है।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *