कोविड-19 की नई लहर: स्पेन में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

स्पेन ने कोविड-19 संक्रमण की नई लहर को नियंत्रित करने के लिए रात के वक़्त में कर्फ़्यू लगा दिया है और राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है.
स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज़ ने कहा कि रात 11 बजे से अगली सुबह छह बजे तक कर्फ़्यू लागू रहेगा यानी लोगों के घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी. ये प्रतिबंध रविवार से लागू हो गए हैं.
सांचेज़ ने ये भी कहा कि आपातकाल के तहत स्थानीय प्रशासन विभिन्न क्षेत्रों में आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा सकते हैं.
उन्होंने कहा कि वो संसद से नए नियमों की समयावधि बढ़ाकर छह महीने करने के लिए कहेंगे, जो फिलहाल 15 दिन है.
इस साल की शुरुआत में संक्रमण की पहली लहर के दौरान स्पेन में हालात बहुत चिंताजनक थे. जिसे देखते हुए ज़्यादा कड़ा लॉकडाउन लगया गया था, जो दुनिया के सबसे सख़्त लॉकडाउन में से एक था.
हालाँकि दूसरे यूरोपीय क्षेत्रों की तरह ही स्पेन भी संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में आ गया है.
इटली में भी रविवार से नए प्रतिबंधों की घोषणा हुई. सरकार ने कहा कि मामलों में बढ़त की वजह से देश की स्वास्थ्य सेवाओं पर बहुत बोझ बढ़ा है.
इस बीच फ्रांस में रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं. रविवार को 24 घंटे में वहाँ संक्रमण के कुल 52,010 मामले सामने आए. जबकि शनिवार को इस मुक़ाबले कम 45 हज़ार से कुछ ज़्यादा मामले दर्ज किए गए थे.
स्पेन में क्या प्रतिबंध लगे हैं?
प्रधानमंत्री सांचेज़ ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्र अगर रात के कर्फ़्यू के वक़्त में अपने हिसाब से कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो वो इसे एक घंटे आगे-पीछे कर सकते हैं.
उन्होंने कहा कि एक ज़िले से दूसरे ज़िले में आने-जाने के प्रतिबंध क्षेत्रीय नेता तय करेंगे और हो सकता है कि सिर्फ काम या स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतों के लिए ही इजाज़त मिले.
प्रधानमंत्री सांचेज़ ने रविवार को एक टीवी संबोधन में कहा, “हम बहुत मुश्किल वक़्त से गुज़र रहे हैं. पिछले 50 सालों में ये सबसे गंभीर हालात हैं.”
स्पेन के 17 क्षेत्रों में से आधे से ज़्यादा सख़्त प्रतिबंध लगाए जाने की मांग कर रहे थे, और ताज़ा प्रतिबंध कैनरी द्वीप को छोड़कर सभी क्षेत्रों पर लागू होंगे.
इससे पहले अप्रैल में महामारी की पहली लहर के दौरान ऐसा ही आपातकाल लगाया गया था.
महामारी की शुरुआत से अबतक स्पेन में संक्रमण के मामले 10 लाख से पार हो गए हैं और क़रीब 35 हज़ार लोगों की मौत हुई है.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *