IPL की नई फ्रैंचाइजी लखनऊ ने 3 खिलाड़ियों का चयन किया

इंडियन प्रीमियर लीग IPL की नई फ्रैंचाइजी लखनऊ ने केएल राहुल, मार्कस स्टॉयनिस और रवि बिश्नोई को चुना है।
माना जा रहा है कि साउथ अफ्रीका में ODI सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे राहुल को लखनऊ टीम की भी कप्तानी सौंपी जा सकती है। लखनऊ ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर स्टॉयनिस और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को चुना है।
खबर के मुताबिक लखनऊ की टीम फरवरी में होने वाली नीलामी में 60 करोड़ रुपये के पर्स के साथ जाएगी। राहुल के लिए टीम ने 15 करोड़ रुपये दिए हैं। वहीं स्टॉयनिस के लिए 11 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके साथ ही रवि बिश्नोई के लिए लखनऊ की फ्रैंचाइजी ने चार करोड़ रुपये की रकम खर्च की है।
29 साल के राहुल को लखनऊ की फ्रैंचाइजी ने अपनी पहली पसंद बनाया है। पिछले साल 7090 करोड़ रुपये में आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ फ्रैंचाइजी को खरीदा था। राहुल 2018 से आईपीएल के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में शामिल रहे हैं। इससे पहले वह किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के कप्तान थे। खबर थी कि वह छोड़ना चाहते हैं और आखिर में फ्रैंचाइजी ने उन्हें जाने दिया।
राहुल ने 2013 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की। उनकी पहली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर थी। राहुल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा बने और 2016 में बैंगलोर ने उन्हें ट्रेड कर लिया। साल 2018 की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 करोड़ रुपये देकर उन्हें खरीद लिया।
इस बीच पंजाब की टीम का प्रदर्शन लगातार खराब होता गया लेकिन राहुल के बल्ले से खूब रन बरसे। पंजाब के साथ चार साल रहने के बाद उन्हें कप्तान बनाया गया। राहुल पंजाब की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 56.62 के औसत से 2548 रन बनाए। उन्होंने 25 बार 50 प्लस स्कोर बनाया। इसमें दो शथक शामिल हैं। यह सब उन्होंने 55 पारियों में किया।
स्टॉयनिस की बात करें तो यह उनकी चौथी आईपीएल फ्रैंचाइजी होगी। 2015 में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ सफर की शुरुआत की। 2020 में वापस दिल्ली में लौटे। इस बीच उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी क्रिकेट खेला।
बिश्नोई ने 2020 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने खेल से प्रभावित किया था। अंडर-कैप्टड खिलाड़ियों में वह टीमों के फेवरिट लिस्ट में शामिल थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *