दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में एक रीफ को लेकर चीन और फिलीपींस के बीच नया विवाद शुरू, फिलीपींस के समर्थन में उतरा अमेरिका

मनीला। विवादित दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीन और फिलीपींस के बीच एक रीफ को लेकर नया विवाद शुरू हो गया है। ऐसे हालात में फिलीपींस के समर्थन में उतरे अमेरिका ने कहा कि वह इस देश के साथ खड़ा है।
दरअसल, यह तनातनी उस समय शुरू हुई, जब फिलीपींस ने रीफ क्षेत्र से चीनी नौकाओं को निकलने को कहा तो इस पर कहा गया कि यह चीन का क्षेत्र है।
फिलीपींस की राजधानी मनीला स्थित अमेरिकी दूतावास ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘हम फिलीपींस के साथ खड़े हैं। यह देश एशिया में हमारा सबसे पुराना साझेदार है।’ इससे पहले फिलीपींस के अधिकारियों ने बताया कि जूलियन फेलिप नामक रीफ हमारे जल क्षेत्र मे आता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय तौर पर मान्यता प्राप्त है।
उन्होंने चीनी नौकाओं को समुद्री मिलिशिया करार दिया है। फिलीपींस के तटरक्षक ने गत सात मार्च को करीब 220 चीनी नौकाओं को रीफ के समीप पाया था। फिलीपींस की सेना ने चीनी नौकाओं की हवाई तस्वीरें जारी की हैं।
सेना ने बताया कि एक निगरानी विमान से सोमवार को तस्वीरें ली गई थीं। रीफ के पास अब भी 193 नौकाओं की मौजूदगी पाई गई। इस संबंध में फिलीपींस ने चीन के समक्ष विरोध दर्ज कराया है।
उधर, चीनी दूतावास ने रीफ को अपना बताया और कहा कि चीनी नौकाएं अपने जल क्षेत्र में हैं। बता दें कि चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है जबकि फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया और ब्रुनेई भी अपना दावा करते हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *