दिल्ली-लखनऊ के बीच नए एक्‍सप्रेस-वे का भूम‍िपूजन अगले 10 द‍िन में

नई द‍िल्‍ली। अब दिल्ली से लखनऊ के बीच लंबी दूरी को मात्र साढ़े तीन घंटे की अवधि में समेटने की तैयारी चल रही है, इसका भूम‍िपूजन अगले 10 द‍िन में कर द‍िया जाएगा, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज यह घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली से लखनऊ के बीच ग्रीन हाईवे एक्सप्रेस बनाया जाएगा। इसके बनते ही दिल्ली से लखनऊ के बीच साढ़े तीन घंटे की अवधि में सफर पूरा होगा। पहले चरण में कानपुर से लखनऊ के बीच बनने वाले ग्रीन हाईवे का अगले 10 दिन में भूमि पूजन किया जाएगा। इसके साथ ही अगले पांच सालों में उत्तर प्रदेश में 5,00,000 करोड़ की लागत से राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा।

20 ग्रीन हाईवे बनकर तैयार है और 26 ग्रीन हाईवे निर्माण की योजना अंतिम चरण में है। मसूरी के पास बनाए गए ट्रैफिक कंट्रोल मॉनिटरिंग रूम की बिल्डिंग का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण अत्याधुनिक तकनीकी के आधार पर किया गया है और एशिया के सबसे बड़े रेलवे ओवर ब्रिज का भी निर्माण किया जा रहा है। यह आरओबी चिपयाना में बनाया जा रहा है जो मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

एक साल से अधिक समय से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का आवगमन बंद पड़ा हुआ था। यूपी गेट पर किसान धरना देकर प्रदर्शन कर रहे थे इस वजह से प्रशासन ने इसे बंद कर दिया था। अब 15 दिसंबर के बाद इसे वाहन चालकों के लिए खोल दिया गया है। अब फिर से वाहन चालक इस पर फर्राटा भर रहे हैं। दिल्ली से मेरठ तक का सफर पूरा करने में पहले उनको डेढ़ घंटे से अधिक का समय लग जाता था वो ये दूरी अब मात्र 45 मिनट में पूरी कर ले रहे हैं।

इसी 25 दिसंबर को इसका उद्घाटन भी होना है। इसी दिन से इस एक्सप्रेस-वे का प्रयोग करने वालों को टोल टैक्स भी देना होगा। किसानों के प्रदर्शन के कारण यूपी गेट पर जिस जगह पर सड़कें आदि खराब हो गई थी, एनएचएआइ ने उसको ठीक कर दिया है।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *