घर पर जिम इक्विमेंट नहीं हैं तो कोई बात नहीं…

लॉकडाउन की वजह से देशभर में जिम बंद गए हैं और ऐसे में जिन लोगों के पास घर पर जिम इक्विमेंट नहीं हैं तो वो यही सोच रहे हैं होंगे कि एक्सरसाइज कैसे की जाए। आज हम ऐसे लोगों की बाजुओं को मजबूत करने के लिए ट्राइसेप्स की तीन एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिनके लिए जिम इक्विमेंट की भी जरूरत नहीं है।
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन घोषित किया गया है, जिसके चलते सभी गैर जरूरी कार्यों पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। अब ऐसे में एक जिम जाने वाले व्यक्ति को कितनी परेशानी हो रही है यह तो वहीं जानता है। अगर आप भी ऐसे में परेशान हो रहे हैं और बिना जिम इक्विमेंट के एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको बिना जिम जाए एक्सरसाइज करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं। वैसे तो यह बात बिल्कुल सच है जिम जाकर ही अच्छी बॉडी बनती है, लेकिन जब तक जिम बंद हैं तो ऐसे में घर पर इन एक्सरसाइज को करके भी अपनी बॉडी को मेंटेन रख सकते हैं। यहां आज हम आपको आर्म्स को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं।
आप आर्म्स की एक्सरसाइज शुरू करने से पहले बॉडी वेट डिप्स की एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके आप तीन सेट कर सकते हैं, जिसमें 10-15 रिपीटिशन रख सकते हैं। आर्म्स में सबसे ज्यादा दिखने वाला पार्ट ट्राइसेप का होता है और अगर आपकी ट्राइसेप मजूबत है तो आपकी बाइसेप अपने आप ही ज्यादा नजर आएगी।
ट्राएंगल पुश अप्स: ट्राएंगल पुशअप करके आपकी ट्राइसेप की मसल पर काफी असर होता है। अगर आप बिना जिम के अपने ट्राइसेप को मजबूत और बड़ा करना चाहते हैं तो घर पर ट्राएंगल पुश अप्स से बेहतरीन कोई एक्सरसाइज नहीं हो सकती है। इस प्रकार आप अपनी ट्राइसेप्स की गेनिंग कर सकते हैं। ट्राएंगल पुशअप्स के लिए आप 12-15 रिपीटिशन के 4 सेट लगा सकते हैं। इस प्रकार आप एक-एक सेट के बीच में 1 मिनटर का गेप रख सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी हथेलियों से परफेक्ट ट्राएंगल बनाना है। और अपने अंगूठे और अंगूठे के साथ वाली उंगली से दोनों को टच करते हुए ट्राएंगल बनाएं।
बेंच डिप: बेंच डिप ट्राइसेप्स के लिए आसान और असरदार एक्सरसाइज में से एक है। इस एक्सरसाइज को करने के दौरान ट्राइसेप्स तीन पार्ट में काम करती है। वैसे तो यह एक्सरसाइज ज्यादा कठिन नहीं है, लेकिन इससे ट्राइसेप पर ज्यादा जोर देने के लिए आपको अपने पैरो को दूसरी किसी बैंच की सहायता से ऊंचाई पर रखना है और ऊपर नीचे जाना है। वहीं इसको और कठिन बनाने के लिए आप अपने पैरों पर वजन भी रख सकते हैं। 10-12 रिपीटिशन के साथ आप इस एक्सरसाइज के 4 सेट लगा सकते हैं।
सिंगल हैंड पुश अप्स: ट्राइसेप को मजबूत करने के लिए यह काफी कठिन एक्सरसाइज है। अगर आप ठीक समय से एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको इसे करने में परेशानी नहीं होगी। वहीं अगर आपका एक्सरसाइज का शुरुआती दौर है तो आपको इसमें थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इस एक्सरसाइज के दौरान आपकी पूरी ट्राइसेप्स पर बहुत दबाव पड़ता है। इस एक्सरसाइज को करते वक्त आपको पैरो को खोलना है और इसमें आप टेढ़े रहेंगे। इस एक्सरसाइज में बॉडी तिरछी होकर ऊपर नीचे जाती है और यही इसका नेचुरल मूवमेंट होता है। इस एक्सरसाइज को आप बॉडी गर्म होने के बाद करेंगे तो ज्यादा सही रहता है। वैसे तो अन्य एक्सरसाइज के ज्यादा रिपीटिशन होते हैं, लेकिन इसके आप 10-12 तक कर सकते हैं। वहीं इस एक्सरसाइज के आप 4 सेट लगा सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *