NEET भी साल में दो बार आयोजित कराने की तैयारी

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET भी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) की तरह साल में दो बार आयोजित किए जाने की तैयारी चल रही है। परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के निदेशक विनीत जोशी ने इस संबंध में जानकारी दी है।
विनीत जोशी ने बताया है कि ‘हमें देशभर से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों व शिक्षकों ने संदेश भेजा है। वे चाहते हैं कि जेईई मेन की तरह NEET भी साल में दो बार आयोजित की जाए। हालांकि यह योजना अभी शुरुआती चरण में है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इस संबंध में मंजूरी मिलने के बाद ही हम इस पर आगे का काम शुरू करेंगे।’
उन्होंने बताया है कि फिलहाल NEET 2020 की परीक्षा के पैटर्न या शेड्यूल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। अगर नीट को साल में दो बार कराने की योजना को नजदीकी भविष्य में मंजूरी मिल भी जाती है, तो भी 2020 में होने वाली एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा NEET पर इसका प्रभाव नहीं होगा। यह 2021 से ही लागू किया जाएगा।
प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि NEET को साल में दो बार कराने का प्रस्ताव अभी विचाराधीन है। मंत्रालय द्वारा जल्द ही इसपर कोई फैसला लिया जाएगा।
बता दें कि जेईई मेन दो बार कराने के फैसले के बाद से ही लगातार देशभर में NEET को भी दो बार आयोजित किए जाने की मांग उठ रही है। छात्रों व शिक्षकों दोनों की ये मांग है। उनका कहना है कि इससे मेडिकल में प्रवेश लेने की चाह रखने वाले छात्रों पर दबाव काफी कम हो सकेगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *