बॉलीवुड पर बड़े एक्‍शन की तैयारी में है NCB, हलचल तेज

नई दिल्‍ली। ड्रग्‍स केस में रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके शौविक चक्रवर्ती समेत सभी 6 आरोपियों की जमानत खारिज हो गई है। सेशन कोर्ट ने शुक्रवार को किसी को भी बेल नहीं दी। अब जहां एक ओर रिया-शौविक के वकील सतीश मानश‍िंदे नए सिर से जमानत दिलवाने की कवायद में जुट गए हैं, वहीं दिल्‍ली से मुंबई तक नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (Narcotics Control Bureau) के महकमे में भी हलचल तेज हो गई है। NCB इस पूरे मामले में अब बड़े एक्‍शन की तैयारी में है। मुंबई से केपीसएस मल्‍होत्रा दिल्‍ली पहुंच गए हैं और दिल्‍ली में एनसीबी चीफ राकेश अस्‍थाना से उनकी मीटिंग होने वाली है।
बॉलीवुड (bollywood) के बड़े नामों पर एक्‍शन की तैयारी
NCB ने कोर्ट में कहा है कि उनकी जांच प्रारंभ‍िक दौर में है और रिया ने पूछताछ में बॉलीवुड के कई बड़े नामों का जिक्र किया है। NCB का कहना है कि उसने एक पूरा मनी ट्रेल तैयार किया है, जिससे पता चलता है कि इस ड्रग रैकेट में कई बड़े नाम शामिल हैं और पैसा कहां-कहां से आता था और कौन-कौन देता था। ड्रग पेडलर जैद विलात्रा और अब्‍दुल बासित परिहार ने भी बॉलीवुड के कई बड़े नामों का खुलासा किया, जिनसे पूछताछ की जानी है।
डोजियर को लेकर दिल्‍ली में NCB की बैठक
NCB अब इस मामले में डोजियर तैयार कर रही है। डोजियर यानी सबूतों और कागजों का पूरा कच्‍चा चिट्ठा जो मुंबई के इस ए-लिस्‍टर ड्रग रैकेट का पूरा भंडाफोड़ करेगा। दिल्‍ली से मुंबई तक पूरा नारकोटिक्‍स महकमा हरकत में आ गया है। मुंबई से केपीएस मल्‍होत्रा दिल्‍ली लौट आए हैं और राष्‍ट्रीय राजधानी में राकेश अस्‍थाना के साथ इसी डोजियर और आगे के एक्‍शन प्‍लान पर मीटिंग होने वाली है।
रिया ने किया 25 बड़े नामों का खुलासा?
बीते दिनों रिपोर्ट आई थी कि रिया चक्रवर्ती ने NCB के सामने बी-टाउन के 25 बड़े नामों का जिक्र किया, जो या तो ड्रग्‍स लेते हैं या ड्रग पार्टीज करते हैं। NCB अब इन सभी के ख‍िलाफ पहले सबूत इक्‍ट्ठा करेगी और फिर उन्‍हें समन भेजकर पूछताछ करेगी। यानी आगे आने वाले दिनों में मुंबई में गर्मी बढ़ने वाली है।
नए सिरे से फाइल तैयार कर रहे मानेश‍िंदे
इस बीच सेशन कोर्ट से जमानत अर्जी खारिज होने के बाद रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानश‍िंदे भी पूरी तैयारी में हैं। मानश‍िंदे नामी वकील हैं और अब वह सोमवार को बॉम्‍बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। सेशन कोर्ट में बेल याचिका खारिज होने के बाद मानश‍िंदे अब नए सिरे से पूरी फाइल बना रहे हैं। शनिवार और रविवार को कोर्ट बंद हैं इसलिए उन्‍हें अब इसके लिए दो दिन का समय भी मिल गया है।
ऑर्डर की कॉपी का है इंतजार
सतीश मानेशिंदे को सेशन कोर्ट की ऑर्डर कॉपी का इंतजार है, क्योंकि इसी से ही साफ होगा कि कोर्ट ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की किस दलील को माना है। इसके बाद सतीश मानश‍िंदे आगे की रणनीति बनाएंगे। दीपेश सावंत और बाकी आरोपियों के वकील भी सोमवार को हाई कोर्ट जाएंगे। रिया के वकील सतीश मानेशिंदे ने कहा कि एनडीपीएस स्पेशल कोर्ट का ऑर्डर मिल जाने के बाद हम हाई कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल करेंगे।
27ए के कारण रिया को नहीं मिल रही जमानत
रिया पर NDPS एक्ट 1985 के तहत केस दर्ज किया गया है। इसमें उनके ख‍िलाफ 27ए की धारा भी जोड़ी गई है। इसके तहत यदि कोई नशीले पदार्थ बेचता और किसी को देता है या इसको लेकर पैसे का लेन-देन करता है तो उसे 10 साल कठोर सजा का प्रावधान है। यह गैर-जमानती धारा है और इसलिए रिया को जमानत मिलने में मुश्‍क‍िल हो रही है।
रिमांड कॉपी में रिया और शौविक का कबूलनामा
रिया पर एनसीबी के कबूलनामे के मुताबिक सुशांत के लिए ड्रग्‍स मुहैया करवाने, ड्रग्‍स के लिए पैसे देने, सुशांत के साथ पेडलर्स संग सीधे संबंध रखने, शौविक, सैमुअल, दीपेश को ड्रग्‍स के ल‍िए इंस्‍ट्रक्‍शंस देने के आरोप हैं। जबकि शौविक की रिमांड कॉपी में उन्‍होंने कबूल किया है कि वह रिया के कहने पर ड्रग्‍स खरीदते थे।
NCB पर जबरन कबूलनामे का आरोप
सेशन कोर्ट के सामने सतीश मानश‍िंदे ने कहा कि उनके दोनों ही मुवक्‍क‍िलों से NCB ने जबरन कबूलनामा करवाया है। रिया ने भी 8 सितंबर को गिरफ्तारी के बाद मजिस्‍ट्रेट कोर्ट के सामने यही कहा था कि उनसे जबरन कबूलनामा करवाया गया है और वह रिमांड कॉपी में लिखे बयानों से खुद को अलग करती हैं।
NCB बोली, ये छूटे तो हो सकती है गड़बड़
दूसरी ओर NCB ने जमानत का विरोध करते हुए कहा कि उनके पास सभी के ख‍िलाफ पर्याप्त सुबूत हैं। ये लोग बाह‍र निकलकर केस को प्रभावित कर सकते हैं। पूरे ड्रग सिंडिकेट का पता लगाने के लिए उन्‍हें अभी बहुत से लोगों से पूछताछ करनी है। ऐसे में यदि इन आरोपियों को जमानत मिलती है कि तो ये केस पर नकारात्‍मक असर डाल सकता है। बहरहाल, इंतजार सोमवार का है जब सतीश मानश‍िंदे जमानत याचिका लेकर बॉम्‍बे हाई कोर्ट जाएंगे। साथ ही नजरें एनसीबी के अगले कदम पर भी हैं क्‍योंकि दावा है कि इस पूरे मामले में बॉलिवुड के कई बड़े नाम सलाखों के पीछे जा सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *