स्कूल में दिया प्राकृतिक Disaster से बचाव का प्रशिक्षण

मथुरा। आज महोली रोड स्थित संस्कार पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को प्राकृतिक Disaster से सुरक्षित बचाव का प्रशिक्षण दिया गया।
जिसमें सर्वप्रथम नियत समय पर हूटर बजा, जब तक ये हूटर बजा कक्षाओं में विद्यार्थियों ने खुद को टेबल के नीचे, दरवाजे की चौखट के नीचे व कक्षा के कोनों में छिप कर बचाव किया। हूटर के बन्द होते ही शिक्षकों द्वारा सभी विद्यार्थियों को सर पर बैग रखकर बिना घबराये लाइन से जल्दी-जल्दी इमरजेन्सी दरवाजों से बाहर लाया गया। जब सभी विद्यार्थी व शिक्षक बाहर मैदान में आ गये तभी तीन-तीन सदस्यों की दो बचाव टीम हाथ में माइक व अग्निशमक यन्त्र लेकर पूरे विद्यालय में घूमी व कृतिम रूप से फँसे हुए विद्यार्थियों को गोदी में व स्ट्रेचर पर लेकर निकली। उसके बाद दो-दो सदस्यों की दो चिकित्सा टीमों द्वारा कृत्रिम रूप से घायल छात्रों को चिकित्सा दी गई। मैदान में बच्चों के पीने के लिए पानी की व्यवस्था भी की गई थी। सभी छात्रों व शिक्षकों के मैदान में होने की पुष्टि करने के बाद श्री दर्शन तिवारी व श्रीमति प्रीति अरोड़ा द्वारा विद्यार्थियों को ऐसी आपात स्थिति में घबराने की बजाय क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिये के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इतने बीच में ट्रान्सपार्ट इंचार्ज कुलदीप सिंह व दरियाब सिंह द्वारा विद्यालय बैन व बसों को बच्चों को ले जाने के लिये तैयार कर लिया गया। जिससे विद्यार्थियों को उपचार के बाद सीधे वैन के माध्यम से घर भेज दिया गया।
पूरे प्रशिक्षण शिविर का सफल संचालन विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमति श्वेता शर्मा के नेतृत्व में किया गया। विद्यालय के चेयरमैन आर0 पी0 सिंघल द्वारा इस प्रशिक्षण शिविर की प्रशंसा की गई।
विद्यालय के मैनेजिंग डायरेक्टर आकाश सिंघल ने बताया कि विद्यालय में ऐसी उपयोगी प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन समय-समय पर होना अत्यन्त आवश्यक है, जिससे प्राकृतिक आपदा के समय विद्यार्थी घबरायें नहीं व खुद को सुरक्षित रख सकें।
इस अवसर पर सभी शिक्षकों ने पूर्ण योगदान दिया व शिविर को सफल बनाया । इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती शोभना सिंह, श्रीमती पूजा गौर, श्रीमती ललिता शर्मा, श्रीमती प्रीति अरोड़ा, श्रीमती गुंजन शर्मा, श्रीमती नीतू खण्डेलवाल, श्रीमती स्वाती, श्रीमती श्वेता एवं शिक्षक मिथुन शर्मा, कुलदीप चैधरी, अमित तरकर, राजेश तिवारी, आशुतोष, श्री आनन्द, दर्शन तिवारी आदि मौजूद रहे।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *