ट्विटर पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं नरेंद्र मोदी, निजी फॉलोवर्स की संख्‍या पहुंची 7 करोड़ के पार

नई दिल्‍ली। अगर ट्विटर के जरिए राजनीति में सक्रिय नेताओं की साख तय होने लगे तो नरेंद्र मोदी अव्‍वल आएंगे। भारत के प्रधानमंत्री को उनके निजी ट्विटर अकाउंट (@narendramodi) पर फॉलो करने वालों की संख्‍या 7 करोड़ पार कर गई है। मोदी जनवरी 2009 में ट्विटर पर आए थे। बराक ओबामा (@BarackObama) के बाद मोदी ही वे नेता हैं जिन्‍हें ट्विटर पर सबसे ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।
ओबामा अब सक्रिय राजनीति में नहीं हैं तो मोदी ट्विटर पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। सिर्फ मोदी ही नहीं, भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट भी खासा लोकप्रिय है। @PMOIndia को ट्विटर पर 4.3 करोड़ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। अमेरिका के वर्तमान राष्‍ट्रपति जो बाइडन (@JoeBiden) के सिर्फ तीन करोड़ से कुछ ज्‍यादा ट्विटर फॉलोवर्स हैं।
बीजेपी प्रवक्‍ता ने कहा, ‘अतुल्‍य!’
बराक ओबामा के सबसे ज्‍यादा ट्विटर फॉलोवर्स: यूं तो ट्विटर पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले लोगों की लिस्‍ट में मनोरंजन और खेल जगत से जुड़े लोगों की भरमार है। मगर बराक ओबामा सब पर भारी पड़ते हैं। वह इकलौते ट्विटर यूजर हैं जिनके करीब 13 करोड़ (12.98 करोड़) फॉलोवर्स हैं। ओबामा अमेरिका के 44वें राष्‍ट्रपति रहे हैं।
जो बाइडन के अभी 3.1 करोड़ फॉलोवर्स
जो बाइडन को अमेरिका का 46वां राष्‍ट्रपति बने ठीक-ठाक समय हो गया है। उनकी ट्विटर फॉलोइंग लिस्‍ट हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है मगर मोदी से अभी वह काफी पीछे हैं। बाइडन को ट्विटर पर 3.1 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। बाइडन से पहले राष्‍ट्रपति रहे डोनाल्‍ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट जिस वक्‍त सस्‍पेंड किया गया, उस वक्‍त उनके 8.9 करोड़ फॉलोवर्स थे और वह ओबामा के बाद दूसरे सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हुआ करते थे। बाइडन को अभी वहां तक पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना है।
PMO का अकाउंट भी ‘सुपरहिट’
ट्विटर पर ओबामा और मोदी के बाद किसी किसी सरकार से जुड़ा कोई अकाउंट सबसे मशहूर है तो वो है भारत के प्रधानमंत्री का। पीएमओ के ट्विटर हैंडल को 4.32 करोड़ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह अकाउंट जनवरी 2012 में बनाया गया था।
PMOIndia के आगे व्‍हाइट हाउस की क्‍या बिसात
पीएमओ के मुकाबले अमेरिका के व्‍हाइट हाउस भी ट्विटर पर फीका नजर आता है। व्‍हाइट हाउस के सिर्फ 57 लाख फॉलोवर्स हैं।
एर्दोगान के करीब 2 करोड़ फॉलोवर्स
तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान को ट्विटर पर करीब 1.8 करोड़ लोग फॉलो करते हैं।
इमरान खान के सिर्फ 1.4 करोड़ फॉलोवर्स
पहले एक मशहूर क्रिकेटर और वर्ल्‍ड कप विजेता टीम के कप्‍तान और अब पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ट्विटर फॉलोइंग उनके रुतबे से मेल नहीं खाती। खान को सिर्फ 1.4 करोड़ लोग ही ट्विटर पर फॉलो करते हैं जबकि उनका अकाउंट मार्च 2010 में बन गया था।
ट्विटर पर राजनीतिक दखल वाले बड़े अकाउंट्स का हाल?
संयुक्‍त राष्‍ट्र को ट्विटर पर 1.4 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। फ्रांस जैसे ताकतवर देश के राष्‍ट्रपति इमैनुल मैक्रों के सिर्फ 71 लाख फॉलोवर्स हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को सिर्फ 56 लाख लोग फॉलो करते हैं।
ट्विटर पर सबसे ज्‍यादा किन्‍हें फॉलो करते हैं लोग?
जस्टिन बीबर, म्‍यूजिशियन : 11.38 करोड़
केटी पेरी, म्‍यूजिशियन : 10.88 करोड़
रिहाना, म्‍यूजिशियन/बिजनेसवुमन : 10.26 करोड़
क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो, फुटबॉलर : 9.3 करोड़
टेलर स्विफ्ट, म्‍यूजिशियन : 8.85 करोड़
एरियाना ग्रांडे, म्‍यूजिशियन/ऐक्‍ट्रेस : 8.36 करोड़
लेडी गागा, म्‍यूजिशियन/ऐक्‍ट्रेस : 8.36 करोड़
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *