NAREDCO ने सरकार को 10 लाख में 2 BHK फ्लैट का प्रस्ताव दिया

नई दिल्‍ली। NAREDCO ने सरकार को 10 लाख में 2 BHK फ्लैट का प्रस्ताव दिया है। राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद (NAREDCO) ने सरकार को ऐसा प्रस्ताव दिया है जिससे 10 लाख रुपये में 2BHK फ्लैट संभव है।

अगर आप भी अपना घर लेने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. जी हां, राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद (NAREDCO) ने सरकार को ऐसा प्रस्ताव दिया है जिससे 10 लाख रुपये में 2BHK फ्लैट संभव है। इसके लिए परिषद ने सरकार से मुफ्त में जमीन देने और सरकारी एजेंसियों से मिलने वाली मंजूरी के लिए सिंगल विंडो क्लियरेंस की मांग की है। सरकार की भी यह कोशिश है कि वर्ष 2022 तक देश में हर इंसान के सिर पर छत यानी सबको घर उपलब्ध कराए जाएं।

इतने वर्गमीटर में होगा फ्लैट
राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद की तरफ से दिए गए प्रस्ताव में 10 लाख रुपये वाले इस फ्लैट का कार्पेट एरिया 600 वर्गफुट होगा। दरअसल बिल्डर्स का मानना है कि बड़े शहरों के आस-पास काफी जमीनें खाली पड़ी हैं और पिछले कई सालों से इसका इस्तेमाल भी नहीं हो रहा है। उनका मानना है कि ऐसे में अगर वो जमीन बिल्डर को मिल जाती है तो देश में सस्ते घरों की कमी को पूरा करने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

खाली पड़ी हैं जमीनें
देशभर में ऐसे कई विभाग या मंत्रालय है जिसके पास काफी जमीनें हैं और खाली पड़े हैं. आंकड़ों के मुताबिक, उदाहरण के लिए भारतीय रेल के पास करीब 4,58,588 हेक्टेयर जमीन है जिसमें से 47,339 हेक्टेयर जमीन का उपयोग नहीं हो रहा। जानकारों का मानना है कि अगर जमीन मुफ्त में मिल जाए तो 10 लाख रुपये में 2BHK फ्लैट बनाना मुश्किल नहीं है. लेकिन सवाल यही है कि इसके लिए जमीन मुफ्त या सस्ती कैसे मिलेगी।

मुश्किलें भी कम नहीं
एक्सपर्ट कहते हैं कि यह प्रस्ताव अच्छा हो सकता है लेकिन यहां सवाल लैंड बैंक का है। प्रोपर्टी एक्सपर्ट ललित टेकचंदानी कहते हैं कि इसके तहत वो कहां से जमीन अधिग्रहण करेंगे? ये बात ठीक है कि भारतीय डाक, रेलवे या अन्य के पास जमीनें हैं. अगर बात बड़े शहरों की करें तो वह कहां से और किससे जमीन अधिग्रहण करेंगे। उदाहरण के लिए दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में रेलवे की काफी जमीनें हैं। वह रेलवे की संपत्ति है. वहां की जमीन की कीमत कितनी महंगी है, इसका अंदाजा लगाइए। वहां तो आप सस्ते घरों के लिए कभी सोच ही नहीं सकते।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *