नारद स्टिंग टेप केस: IPS अधिकारी SMH मिर्जा गिरफ्तार

कोलकाता। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने नारद स्टिंग टेप मामले में वरिष्ठ IPS अधिकारी SMH मिर्जा को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में मिर्जा पहले भी CBI के सामने पेश हो चुके हैं। अब जांच एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि SMH मिर्जा उस समय वर्द्धमान जिले के पुलिस अधीक्षक थे, जब नारद न्यूज़ पोर्टल के मैथ्यू सैमुअल्स ने यह स्टिंग ऑपरेशन किया था।
इस केस में CBI ने प्राथमिक जांच पूरी होने के बाद TMC के तत्कालीन राज्यसभा सांसद मुकुल रॉय, लोकसभा सांसद सौगत रॉय और पूर्व विधायक मदन मित्रा जैसे पश्चिम बंगाल की राजनीति के बड़े नामों पर कथित तौर पर आपराधिक षडयंत्र रचने और भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया था। मुकुल रॉय अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं।
क्या है नारद टेप केस?
नारद टेप में तृणमूल कांग्रेस के कई नेताओं और आईपीएस अधिकारियों को एक स्टिंग ऑपरेशन में कथित कारोबारी को लाभ पहुंचाने के बदले में उससे रुपये लेते दिखाया गया है। यह स्टिंग ऑपरेशन 2014 में किया गया था। हालांकि स्टिंग वीडियो फुटेज 2016 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले न्यूज़ पोर्टल पर अपलोड किए गए थे, जिससे राज्य की राजनीति में तूफान पैदा हो गया। कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश के बाद मामले की जांच अपने हाथ में लेते हुए CBI ने तृणमूल के शीर्ष 12 नेताओं पर मामला दर्ज किया, जिसमें सांसद, पश्चिम बंगाल के मंत्री और मिर्जा शामिल हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *