Islamic State के उत्तराधिकारी का नाम घोषित

Islamic State ने अपने नेता अबु बक्र अल-बग़दादी के मारे जाने की पुष्टि की है और उनके उत्तराधिकारी का नाम घोषित कर दिया है.
इस्लामिक स्टेट ने मैसेजिंग सर्विस टेलीग्राम के ज़रिए ऐलान किया है कि अबु इब्राहिम अल-हाशमी उसका नया नेता होगा.
एक ऑडियो संदेश में इस्लामिक स्टेट ने अपने प्रवक्ता अबु अल हसन अल मुहाजिर के मारे जाने की भी पुष्टि की है. उसकी मौत 27 अक्तूबर को अमरीकी-कुर्द बलों के एक अन्य ऑपरेशन के दौरान हुई थी.
अबु हम्ज़ा अल-क़ुरैशी इस्लामिक स्टेट का नया प्रवक्ता है, जिसने अबु इब्राहिम अल-हाशमी के हाथ मज़बूत करने के लिए मुसलमानों का आह्वान किया है.
अबु इब्राहिम अल-हाशमी अमरीकी सुरक्षाबलों के लिए कोई परिचित नाम नहीं है. इस्लामिक स्टेट ने अपने नए नेता के बारे में अधिक ब्यौरा नहीं दिया है. उनकी कोई तस्वीर भी जारी नहीं की गई है लेकिन इस्लामिक स्टेट का दावा है कि अबु इब्राहिम अल-हाशमी पुराना जिहादी लड़ाका है और पश्चिम के ख़िलाफ़ काफी लड़ाई लड़ चुका है.
अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बीते रविवार को बताया था कि चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रमुख अबु बक्र अल-बग़दादी ने सीरिया में अमरीका के स्पेशल फ़ोर्स की एक रेड के दौरान ख़ुद को मार लिया.
चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रमुख अबु बक्र अल-बग़दादी का मारा जाना अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए किसी बड़ी जीत से कम नहीं है.
विद्रोहियों के समूह से पैदा हुआ सबसे ख़तरनाक और हिंसक चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट अबु बक्र अल-बग़दादी के नेतृत्व में अफ़्रीका से ऑस्ट्रेलिया तक अपने पांव पसार रहा था.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *