नम्बी नारायणन की बायोपिक Rocketry से हॉलीवुड के कुछ बड़े स्टूडियोज जुडने को तैयार

Rocketry में आर माधवन निभायेंगे नम्बी नारायणन की भूमिका

नई दिल्‍ली। जासूसी के झूठे आरोप लगाकर गिरफ्तार किए गए इसरो के प्रसिद्ध वैज्ञानिक नम्बी नारायणन पर बनने वाली बायोपिक के Rocketry लिए बॉलीवुड के साथ साथ हॉलीवुड भी अपना इंटरेस्‍ट दिखा रहे हैं।

इसरो के प्रसिद्ध वैज्ञानिक नम्बी नारायणन को तरल ईंधन से स्पेस रॉकेट की तकनीक बनाकर भारत को दुनिया में सबसे आगे ले जाने की कोशिश करने के दौरान जासूसी कांड में गिरफ्तार किया गया था और फिर उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट में अपनी निर्दोष साबित करने का केस जीता।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जासूसी मामले में इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नम्बी नारायणन की गिरफ्तारी गैरजरूरी थी, अब इन्‍हें 50 लाख मुआवजा दिया जाए। बेंच ने कहा कि 76 वर्षीय नम्बी नारायण का मामला मानसिक प्रताड़ना से जुड़ा मामना जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में नारायणन क्रायोजेनिक्स खंड के प्रभारी थे। 1994 में उन्हें जासूसी के झूठे आरोप लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया। केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा 1996 में उनके खिलाफ आरोपों को खारिज कर दिया गया और सर्वोच्च न्यायालय ने 1998 में उन्हें दोषों से बरी कर दिया।

इन्‍हीं इसरो वैज्ञानिक नम्बी नारायणन की बायोपिक Rocketry में हॉलीवुड के कुछ बड़े स्टूडियोज ने जबर्दस्त दिलचस्पी दिखाई है।

वैसे तो मुंबई पर फॉक्स स्टार, डिजनी, वार्नर ब्रदर्स, पैरामाउंट स्टूडियोज जैसे तमाम हॉलीवुड दिग्गजों की नजर रही है पर रॉकेटरी जैसा विषय इनमें से किसी को अब तक नहीं भाया। फिल्म का विषय उत्तर भारतीय दर्शकों में काफी कौतूहल जगा रहा है और पहली बार इस फिल्म को लेकर देश के करीब 20 राज्यों में फिल्म प्रोडक्शन से जुड़ी टीमें रिचर्स करने में लगी हैं।

फिल्म में लीड रोल मशहूर अभिनेता आर माधवन कर रहे हैं और उनके दफ्तर में इन दिनों फिल्म में काम पाने के लिए हिंदी से लेकर तमिल और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सितारों से बैठकों का दौर जारी है।

आर. माधवन की ‘रॉकेटरी’ हिंदी, अंग्रेजी और तमिल में होगी रिलीज

वैज्ञानिक एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी इंजीनियर एस. नांबी नारायणन के जीवन पर बनी अभिनेता आर. माधवन की आगामी फिल्म ‘रॉकेटरी-द नांबी इफेक्ट’ हिंदी, अंग्रेजी और तमिल में रिलीज होगी।
उन्होंने कहा, “दुनिया में ऐसी कई निजी कहानियां हैं, जिनके बारे में आपने सुना होगा और कइयों के बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं हैं। लेकिन, कुछ कहानियां ऐसी हैं जिनके बारे में नहीं जानने का मतलब है कि आप आपने देश के बारे में बहुत कम जानते हैं।”

उन्होंने कहा कि नांबी नारायणन की कहानी ऐसी कहानियों में से एक है। जब आप इस व्यक्ति की कहानी सुनेंगे और उनकी उपलब्धियों को देखेंगे तो मैं आपसे कह रहा हूं कि आप कभी भी चुप नहीं रहेंगे। इसका टीजर तो 31 अक्‍तूबर को रिलीज हो चुका है, अब आगे के निर्माण के लिए हॉलीवुड का आगे आना महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

Entertainment Desk: Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *