म्यांमार: विरोध प्रदर्शनों में अब तक 500 लोगों की मौत, आज से नया आंदोलन

म्यांमार में सैन्य तख़्तापलट के ख़िलाफ़ लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक संगठन के हवाले से कहा है कि 1 फ़रवरी से लेकर अब तक विरोध प्रदर्शनों में 500 लोगों की मौत हो चुकी है.
इसी बीच एजेंसी ने बताया है कि मंगलवार से लोगों ने एक नए सविनय अवज्ञा आंदोलन की शुरुआत की है जिसमें वे सड़कों पर कूड़ा फेंकेंगे.
असिस्टेंस एसोसिएशन फ़ॉर पॉलिटिकल प्रिज़नर्स (एएपीपी) नामक संगठन ने बताया है कि सोमवार को म्यांमार में 14 नागरिकों की मौत हुई जिसमें से कम से कम आठ लोगों की यंगून के दक्षिणी डैगन ज़िले में जान गई है.
चश्मदीदों का कहना है कि सुरक्षाबलों ने बैरिकेड बनाकर रखे गए रेत की बोरियों को हटाने के लिए हाई कैलिबर के हथियारों का इस्तेमाल किया और यह अभी तक साफ़ नहीं है कि वे किस तरह के हथियार थे.
वहीं, सरकारी टीवी का कहना है कि सुरक्षाबलों ने ‘रॉयट वीपन’ का इस्तेमला किया है ताकि ‘हिसंक उग्रवादी लोगों’ को तितर-बितर किया जा सके. पुलिस और सैन्य शासन प्रवक्ता ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है.
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने म्यांमार के सैन्य प्रमुखों से प्रदर्शनों को दबाने से रोकने को कहा है.
इसके अलावा प्रदर्शनकारी एक नए अवज्ञा आंदोलन की शुरुआत करने जा रहे हैं जिसमें वे प्रमुख सड़कों पर लोगों को कूड़ा फेंकने के लिए कहेंगे.
सोशल मीडिया पर डाले गए पोस्टर मे लिखा है कि यह कूड़ा फेंकना एक प्रकार से जुंटा के ख़िलाफ़ विरोध स्वरूप है.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *