CAPFs में एक लाख से ज्‍यादा पद खाली

किस सेंट्रल फोर्स में कितनी वैकेंसी?
किस सेंट्रल फोर्स में कितनी वैकेंसी?

नई दिल्‍ली। देश के भीतर और सीमा पर सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने वाली केंद्रीय पुलिस बलों में जवानों की अच्‍छी-खासी कमी है।
ताजा आंकड़ों के अनुसार सेंट्रल आर्म्‍ड पुलिस फोर्सेज CAPFs में एक लाख से ज्‍यादा पद खाली पड़े हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा वैकेंसी बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स (BSF) और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) में है। राज्‍यसभा में केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने यह जानकारी दी।
उन्‍होंने बताया अधिकतर पद कर्मचारियों के रिटायरमेंट, त्‍यागपत्रों और मौतों की वजह से खाली हुए हैं।

केंद्र सरकार कैसे भरेगी इतने सारे पद?
एक लिखित सवाल के जवाब में राय ने कहा, “CAPFs और असम राइफल्‍स में वैकेंसीज रिटायरमेंट, इस्‍तीफे, मौतों, नई भर्तियों, नए पदों के सृजन, कैडर रिव्‍यू वगैरह से होती हैं। इनमें से अधिकतर पद कॉन्‍स्‍टेबल के ग्रेड में हैं।”
उन्‍होंने कहा कि इन पदों को सीधी भर्ती, प्रमोशन और डेप्‍युटेशन के जरिए भरने की प्रक्रिया पहले से है। मंत्री ने कहा कि सरकार ने CAPFs में खाली पद भरने के लिए कई कदम उठाए हैं और प्रक्रिया जारी है।
अभी इतने पदों के लिए चल रही भर्ती
गृह राज्‍य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमिशन (SSC) के जरिए 60,210 कॉन्‍स्‍टेबल्‍स की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा SSC 2,534 सब इंस्‍पेक्‍टर्स को भर्ती करने की प्रक्रिया भी चला रहा है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के जरिए 330 असिस्‍टेंट कमाडेंट्स की भर्ती भी जारी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *