तिल बिगाड़ भी सकते हैं आपकी खूबसूरती, करें घरेलू उपाय

शरीर पर तिल अगर एक-दो हो तो आपकी सुन्दरता मे चार चांद लगाते हैं, लेकिन कई हों या काफी बड़े हों तो आपके लिए परेशानी का सबब हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि शरीर पर तिल कैसे इनसे छुटकारा पाया जाए।

सेब साइडर सिरका का उपयोग से
सेब के सिरके का उपयोग कर तिल से मुक्ति पाई जा सकती है और वो भी बिना किसी निशान के। इसके लिए रूई के एक फोहे पर कुछ बूंद सेब साइडर सिरका डालें। अब इस फोहे को तरल के चारों तरफ लगाएं और पट्टी बांध दें। अब इसे लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि तिल खुद गिर या गायब नहीं हो जाता।

आयोडीन के घोल का प्रयोग से
आयोडीन तिल को हटाने में काफी कारगर सबित होता है, हालांकि कई देशों में आयोडीन दुकानों पर आसानी से उपलब्ध नहीं होता है। बस ये खयाल रखें क‍ि अधिक मात्रा में आयोडीन विषैला होता है। यदि आप इसका अपयोग तिल को निकालने में कर रहे हैं तो ध्यान रहे इसे किसी भी हालत में निगलें ना।

तिल को दूर करने के लिए दिन में दो बार आयोडीन को इस पर लगाएं और बेंडेड की सहायता से इसे ढक लें, इसे सुबह एक बार तथा रात को एक बार लगाएं। लगभग एक सप्ताह के बाद तिल जाता रहेगा।

लहसुन का उपयोग
लहसुन की एक कली लें और इसे आधा काट लें। अब इस आधे कटे भाग को तिल पर रख कर बांध लें और रात भर बंधा रहने दें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को कुछ दिन दोहराने से चेहरे के तिल निकल जाते हैं।

केले के छिलके द्वारा
केले के छिलके को छिली हुई तरफ से तिल पर रखें और बांध लें। कुछ दिनों के इस्‍तेमाल के बाद तिल सूख जाएगा और निकल जाएगा।

तिल हटाने क्रीम का प्रयोग से
तिल हटाने की क्रीम काफी महंगी होती है, लेकिन यह सर्जरी से तो सस्ती ही होती है। इन क्रीमों को सावधानी से उपयोग करने की जरूरत होती है क्योंकि इससे आपकी त्‍वचा पर‍ निशान बाकी रह सकते हैं। यदि आप तिल हटाने की क्रीम का उपयोग करते हैं तो सभी दिशा निर्देशों का ध्यान से पालन करें।

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का प्रयोग द्वारा
एक चुटकी बेकिंग सोडा़ लें तथा उसमें कुछ बूंदें अरंडी का तेल मिलाएं। एक पेस्ट जैसा बन जाएगा। अब इसे तिल पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं, कुछ समय बाद तिल जाने लगेगें।

स्ट्रॉबेरी द्वारा
स्ट्रॉबेरी को बीच से काटें और तिल पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसे दोहराएं, तिल निकलने लगेंगे।

अंगूर का रस से
एक ताजा अंगूर लें और इसे निचोड़ कर रस निकालें। अब कई दिनों तक दिन में कई बार इस जूस को तिलों पर लगाएं। दो हफ्तों से एक महीने के भीतर तिल जाने लगते हैं।

Lifestyle Desk : Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *