दिल्ली में मानसून की दस्‍तक, कई इलाकों में हुई बारिश

नई दिल्‍ली। दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है। राजधानी के कई इलाकों में बुधवार सुबह बारिश हुई। मानसून की असली बारिश कल से आ सकती है।
रीजनल वेदर फोर‍कास्टिंग सेंटर (RWFC) हेड डॉ. कुलदीप श्रीवास्‍तव के मुताबिक अगले तीन-चार घंटों में दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश होगी। तापमान में कई डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। आज और कल यानी गुरुवार को दिल्‍ली में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। इस दौरान अधिकतम पारा 35-37 के बीच रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में बारिश का ऐसा दौर शुरू होने की उम्‍मीद है कि गर्मी से लंबे समय तक राहत मिलेगी।
मौसम विभाग के उप निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि अगले 24 घंटों में पश्चिमी यूपी के, दिल्ली के और Punjab के कुछ और हिस्सों में बारिश होगी और 48 घंटों के बाद थोड़ा मानसून वीक हो सकता है।
IMD के वेदर पोर्टल के मुताबिक आज दिल्‍ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने का अनुमान है। वहीं मिनिमम टेम्‍प्रेचर 26 डिग्री के आसपास रह सकता है। हवा की रफ्तार 7.5 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की उम्‍मीद है। दिल्‍ली में मानसून की एंटी के साथ ही हफ्ते भर तक बारिश होने की संभावना है। राजधानी की हवा ‘संतोषजनक है।’
‘मॉनसून के लिए सिचुएशन सही’
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को न्‍यूज़ एजेंसी PTI से बातचीत में कहा, “अगले 48 घंटों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। दिल्‍ली के अलावा उत्‍तर प्रदेश के बाकी हिस्‍सों, पूरे वेस्‍टर्न हिमालयन रीजन, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के अधिकतर हिस्‍सों और राजस्‍थान के कुछ इलाकों में मॉनसून पहुंच रहा है।” दिल्‍ली में मंगलवार को भी आसमान में बादल छाए रहे थे और तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। जो कि सामान्‍य से दो डिग्री कम था।
यूपी के इन इलाकों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने यूपी के लिए बुलेटिन जारी किया है। इसके मुताबिक अगले तीन घटों में लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, हाथरस, मथुरा, बदायूं, अलीगढ़, संभल, बुलंदशहर, बिजनौर, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, अमरोहा, हापुड़ में गरज के साथ बारिश होगी। इस दौरान बिजली कड़कने का भी अनुमान है।
क्‍यों जल्‍दी आ रहा दिल्ली में मानसून?
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दिल्‍ली में मानसून की जल्‍द आमद के पीछे एक चक्रवाती मूवमेंट हैं जो 19 और 20 जून को उत्‍तर प्रदेश के साउथ-वेस्‍ट की ओर बढ़ा है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी और पंजाब-हरियाणा में भी मौसम खुशगवार रहने की उम्‍मीद जताई है। अंदरूनी ओडिशा के ऊपर एक साइक्‍लोनिक सकुलेशन को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है। इसके अगले तीन दिन में उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इससे भी मानसून के आगे बढ़ने वाली स्थितियां पैदा होंगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *