कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए MITRA Scheme मंजूर

नई दिल्‍ली। केन्द्रीय कैबिनेट ने कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए MITRA Scheme को मंजूरी दे दी है। इस स्कीम के तहत पूरे देश में 7 मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क तैयार किए जाएंगे और इनके निर्माण में अगले 5 सालों में करीब 4500 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे।
इसकी जानकारी वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अनुराग सिंह ठाकुर ने मीडिया को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। इससे टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र को अहम बढ़त मिलेगी। पीयूष गोयल ने कहा कि कपड़ा उद्योग में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सात प्रमुख फैसले लिए हैं। इनमें से छह फैसले पहले ही किए जा चुके हैं, बुधवार को इस उद्योग के लिए सातवां फैसला लिया गया।
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल पार्क के लिए अब तक 10 राज्यों ने दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने कहा कि ये पार्क टेक्सटाइल और गारमेंट इंडस्ट्री की ग्रोथ में बड़ा योगदान करेंगे।
सीधे तौर पर 7 लाख और अप्रत्यक्ष तरीके से 14 लाख रोजगार पैदा होंगे
गोयल ने कहा कि कपड़ा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कुल सात अहम फैसले लिए थे। छह फैसले पहले ही किए जा चुके थे और मित्र पार्क से जुड़ा सातवां फैसला आज लिया गया है। मित्र योजना से सीधे तौर पर 7 लाख और अप्रत्यक्ष तरीके से 14 लाख रोजगार पैदा होंगे।
उन्होंने कहा कि मित्र योजना से जुड़ा फैसला प्रधानमंत्री मोदी के 5-F विजन से प्रेरित है। उन्होंने प्रेस से बातचीत में इस फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन विजन के बारे में बताया।
टेक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड वैल्यू चेन बनाने का मौका मिलेगा
गोयल ने कहा कि मित्र योजना से देश में कपड़ा इंडस्ट्री को विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने में मदद मिलेगी। इसके तहत इंडस्ट्री में अत्याधुनिक तकनीक के साथ ही बड़े पैमाने पर स्थानीय निवेश आएगा।
इस स्कीम के तहत इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल वैल्यू चेन बनाने का मौका मिलेगा। ऐसी वैल्यू चेन बनने से एक ही जगह धागों की कताई-बुनाई और रंगाई से लेकर कपड़ों की प्रिंटिंग तक हो सकेगी।
पंजाब, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित 10 राज्य हैं तैयार
गोयल ने कहा कि पूरी वैल्यू चेन एक ही जगह होने से टेक्सटाइल इंडस्ट्री की लॉजिस्टिक्स कॉस्ट में कमी आएगी। स्कीम के तहत बनने वाले हर इंटीग्रेटेड पार्क में सीधे तौर पर रोजगार के एक लाख और इनडायरेक्ट तरीके से दो लाख मौके पैदा होंगे।
सरकार ने कहा कि तमिलनाडु, पंजाब, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, असम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और तेलंगाना सहित कुल 10 राज्यों ने अपने यहां इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क बनाने में दिलचस्पी दिखाई है।
MITRA से ग्लोबल टेक्सटाइल चैंपियन बनाने में मदद मिलेगी
PM-MITRA योजना का ऐलान केंद्रीय बजट 2021 में किया गया था। सरकार इस योजना के तहत कपड़ा उद्योग को उत्पादन बढ़ाने के साथ ही विश्वस्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने में भी उसकी मदद देगी।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि MITRA योजना के तहत कामकाज तुरंत शुरू करने के लिए जरूरी सुविधाओं से लैस वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया जा सकेगा। इससे इस सेक्टर में कई ग्लोबल चैंपियन बनाने में मदद मिलेगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *