मिताली राज के नाम दर्ज हुआ एकदिवसीय मैचों का बड़ा कीर्तिमान

हेमिल्टन। भारतीय महिला वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर होने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।
मिताली ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में खेलकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया। उल्लेखनीय है कि अब तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अब तक 263 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें से 200 मैचों में मिताली टीम का हिस्सा रही हैं। मिताली ने 25 जून 1999 को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना पहला वनडे मैच खेला था।
अपने 19 साल 219 दिनों से चल रहे करियर में उन्होंने 6613 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और 52 अर्द्धशतक शामिल हैं। मिताली के नाम महिला क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा दिनों तक खेलने का रिकॉर्ड भी है। इसके अलावा पुरुष टीम की तुलना में भी वह चौथे सबसे लंबे समय तक खेलने वाली खिलाड़ियों में शुमार हैं। उनके अलावा इस सूची में सचिन तेंदुलकर, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और पाकिस्तान के जावेद मियांदाद का नाम शामिल है।
मिताली के 200वें वनडे में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन फिर भी भारत ने मेजबान से 2-1 से सीरीज जीत ली। इससे पहले कल रोहित शर्मा ने 200 वनडे पूरे किए थे और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह 15वें भारतीय क्रिकेटर बने थे। रोहित ने इस मैच में कप्तानी संभाली थी। इसे संयोग ही कहा जाएगा कि रोहित के 200वें वनडे में भी भारत को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।
36 बरस की मिताली वनडे क्रिकेट में सात शतक समेत 51.33 की औसत से सर्वाधिक 6622 रन बना चुकी हैं। वह अपने 200वें मैच में 28 गेंदों में 9 रन ही बना सकीं। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में 149 रन पर आउट हो गई। मिताली ने दूसरे वनडे में नाबाद 63 रन बनाए । मिताली 10 टेस्ट और 85 टी20 मैच भी खेल चुकी हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *