मौसम विभाग का नया model 12 घंटे पहले ही दे देगा आंधी-तूफान की सूचना

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) एक ऐसा model तैयार कर रहा है जोकि आंधी-तूफान आने के घंटों पहले इसकी सूचना दे देगा। आईएमडी के वैज्ञानिक अन्य एजेंसियों के सहयोग से model तैयार करने पर काम कर रही हैं। यह मॉडल सफल हुआ तो 6 से 12 घंटे पहले आंधी-तूफान का पूर्वानुमान बता सके। शीर्ष अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पिछले साल मानसून से पहले आए भीषण तूफानों से सबक लेते हुए मौसम विभाग ने यह तैयारी शुरू की है। उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में इन तूफानों के कारण 200 से अधिक लोग मारे गये थे।

आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि आईएमडी, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) और राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ) से एक टीम इस model पर काम कर रही है, जो समय पूर्व आंधी-तूफान का पूर्वानुमान बता सके। ये एजेंसियां पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत काम कर रही है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से एम. राजीवन ने कहा कि आंधी-तूफान की घटनाओं से निपटने के लिये इस साल आईएमडी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को लागू करने की योजना बना रहा है। यह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एमएफडीए) के साथ मिलकर काम करेगा।

मालूम हो कि पिछले साल मई में आंधी-तूफान के कारण 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।राजस्थान और उत्तर प्रदेश में ही पिछले साल तेज आंधी के कारण लगभग 180 लोगों की मौत हुई थी।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *