मथुरा में गौ संवर्धन केंद्र की स्थापना हेतु मंत्री को ज्ञापन सौंपा

मथुरा। ग्रीन अर्थ फाउंडेशन (#GreenEarthFoundation)  के कार्यकर्ताओं ने गौ भक्त विपुल चतुर्वेदी के सानिध्य में उत्तर प्रदेश सरकार के पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण सिंह से भेंटकर मथुरा में राष्ट्रीय स्तर का गौ संवर्धन केंद्र (सीमेन बैंक) स्थापित करने हेतु मांग पत्र सौंपा।
ज्ञापन के माध्‍यम से फाउंडेशन के सदस्‍यों ने कहा है क‍ि उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में मथुरा जनपद कृषि बाहुल्य वह बहुतायत में गौ पालन करने वाला जनपद है लेकिन मथुरा में गोवंश की दुर्दशा किसी से छिपी नहीं है जिसके मूल में गोपालकों को अच्छे सीमेन उपलब्ध न होना है जिस कारण किसान गोवंश से दूर होता जा रहा है। पहले हमारे यहां गांव गांव नंदी संवर्धन की व्यवस्था हुआ करती थी लेकिन भौतिकवाद ने वह हमारी पुरानी व्यवस्थाएं बदल दी हैं। इस कारण आज हम गौ संवर्धन के क्षेत्र में प‍िछड़ गए हैं। मथुरा जिले के अंतर्गत स्थान स्थान पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा गौशाला संचालित की जा रही हैं लेकिन गौ संवर्धन की स्थिति लगभग शून्य है। गौशाला में गाय का रहना आने वाले पीढ़ियों के साथ साथ गौवंश के लिए घातक सिद्ध होंगे क्योंकि श्रेष्ठ नस्ल का गोवंश मिलना असंभव हो जाएगा।

आज भी पुरानी सरकारों की नीतियों के कारण हम विदेशों से अच्छे नंदियों का सीमन आयात करने की स्थिति में पहुंच गए हैं लेकिन हमें अच्छा सीमन गांव स्तर पर उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। आज भी स्वदेशी नस्ल के गोवंश जो कि अच्छी दुधारू नस्ल हैं जैसे कि राठी, साहीवाल, थारपारकर, गिर जैसी अनेकों हमारी स्थानीय नस्लें हैं लेकिन अच्छे नंदी न होने के कारण हमारी गाय की प्रजातियों का स्तर प्रतिदिन गिरता जा रहा है।

ग्रीन अर्थ फाउंडेशन ने मंत्री चौ. लक्ष्‍मीनारायण से आग्रह क‍िया क‍ि उपरोक्त वर्णित तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए विनम्र निवेदन है कि योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में राष्ट्रीय स्तर का गौ संवर्धन केंद्र स्थापित हो। जहां पर स्थानीय बृजवासियों को अच्छी सीमन की उपलब्धता सुगमता से हो सके इसको ध्यान रखते हुए मथुरा में सीमेन बैंक की स्थापना भी की जाए। हम सब बृजवासी आपके इस पुनीत सहयोग को सदैव चिर स्थाई समिति बनाकर रखेंगे।
– Legend News

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *