Joint pain में कारगर हैं इन 4 तेलों की मालिश

बढ़ती उम्र हो या खानपान के कारण जीवनशैली में बदलाव, आजकल Joint pain एक आम सी समस्‍या बन गई है लेकिन हकीकत में इस परेशानी के पीछे कई वजह हो सकती है, जिसमें किसी प्रकार की गंभीर चोट लगना, संक्रमण के कारण हड्डियों का कमजोर पड़ जाना आदि। हालांकि शुरू में इलाज़ पाकर दर्द को तो खत्म किया जा सकता है लेकिन उम्र बढ़ने पर ये समस्या बहुत ज्यादा तकलीफ योग्य हो जाती है। इतना ही नहीं कुछ स्थितियों में व्यक्ति को जोड़ों का कैंसर भी हो सकता है, जिसमे दर्द बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। इस तरह के मामलों में ज्यादातर घुटने और कंधों के जोड़ो में दर्द रहता है।

जोड़ों के दर्द का प्राकृतिक तरीके से उपचार
अक्सर ये देखा गया है कि जोड़ों के दर्द की समस्या में लोग बिना सोचे-समझे मेडिकल की दुकानों से एलोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि ये दवाएं भले ही आपको फौरी उपचार में फायदा करती हो लेकिन इसके बहुत से साइड इफेक्ट भी सामने आते हैं। अगर आप ये सोच रहे हैं कि फिर कैसे इस समस्या से छुटकारा पाए जाए तो आप प्राकृतिक तरीके से इलाज कर बिना किसी साइड इफेक्ट के इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

तेलों से मालिश से जोड़ों के दर्द से राहत

महुआ का तेल
आपने इस तेल के बारे में कम ही सुना होगा लेकिन इससे मालिश करने से गजब के फायदे मिलते हैं। अगर आप महुआ के तेल से रोजाना सुबह शाम दो बार जोड़ो पर मालिश करेंगे तो आपके जोड़ों का दर्द धीरे- धीरे दर्द गायब हो जाएगा और साथ ही उनपर आई सूजन भी कम हो जाएगी।

कपूर का तेल
अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में दर्द है तो आपको निश्चित रूप से कपूर के तेल से मालिश करनी चाहिए। दरअसल कपूर के तेल से मालिश करने पर प्रभावित हिस्से में रक्त संचार बेहतर होता है। इसके अलावा अर्थराइटिस के मरीज़ों को रोजाना कपूर के तेल से मालिश करने की सलाह दी जाती है।

अरंडी का तेल
आप इस बात से भलीभांति वाकिफ होंगे कि जोड़ों में सूजन के कारण ही आपके जोड़ों में दर्द होता है। लेकिन अगर अरंडी के तेल से मालिश की जाए तो सूजन के साथ-साथ दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आप हफ्ते में तीन बार अरंडी का प्रयोग कर जोड़ों की समस्या से राहत पा सकते हैं।

सरसों का तेल
हर भारतीय रसोई घर में पाया जाने वाला सरसों का तेल जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आपको करना ये है कि आधी कटोरी तेल को गर्म कर उसमें एक या दो लहसुन की कली डाल लें। तेल को हल्का ठंडा करें और उसके बाद इस तेल से जोड़ों की मालिश करें। ऐसे करने पर आपको आरान और राहत दोनों मिलेंगी।

Health Desk – Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *