कर्मचारियों को अतिरिक्त छुट्टियां और ‘रेस्ट डेज’ देने लगीं कई कंपनियां

मुंबई। कई कंपनियां ने अपने कर्मचारियों को अतिरिक्त छुट्टियां और ‘रेस्ट डेज’ देना शुरू किया है। यह पेशकश इसलिए की जा रही है ताकि कर्मचारी कोविड19 के गंभीर हालातों के बीच तनाव और चिंता से थोड़ी राहत पा सकें। जो कंपनियां एक्स्ट्रा छुट्टियों की पेशकश कर रही हैं उनमें हिंदुस्तान यूनिलीवर, डेलॉय, स्विगी, पीडब्ल्यूसी, गोदरेज आदि शामिल हैं। ये कंपनियां कर्मचारियों को वीकली और मंथली छुट्टी की पेशकश कर रही हैं ताकि वे मानसिक तनाव से बचे रह सकें।
वहीं कुछ कंपनियों ने एक पूल तैयार किया है, जहां कर्मचारी हॉलिडेज के अपने शेयर को कॉन्ट्रिब्यूट कर सकते हैं। कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं, जो कर्मचारियों को अनिवार्य शॉर्ट ब्रेक्स या छुट्टियों पर भेज रही हैं। कंपनियां टीम हेड्स और कंपनी के मनोवैज्ञानिक से फीडबैक भी ले रही हैं ताकि देखा जा सके कि कहीं कोई कर्मचारी ओवरवर्क तो नहीं कर रहा, या कहीं वह डिप्रेशन से तो नहीं गुजर रहा जिसकी वजह से काम में ज्यादा वक्त दे रहा हो।
डेलॉय इंडिया का हॉलिडे पूल
डेलॉय इंडिया ने एक हॉलिडे पूल क्रिएट किया है। इसका इस्तेमाल कोई भी कर्मचारी उसके लिए तय छुट्टियों के अलावा छुट्टी लेने के लिए कर सकता है। डेलॉय इंडिया में पार्टनर और चीफ टैलेट ऑफिसर एसवी नाथन का कहना है कि शेयर्ड लीव बैंक नॉन कोविड मेडिकल इमरजेन्सी में मदद कर रहा है। इसमें एक कर्मचारी 2600 दिन से ज्यादा की छुट्टी का पूल कॉन्ट्रीब्यूट कर सकता है। यह इस बात का सबूत है कि लोग एक दूसरे का ख्याल रखना चाहते हैं।
स्विगी ने क्या किया
फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी ने हाल ही में 4 डे वीक की व्यवस्था की है। यानी कंपनी के कर्मचारियों को अब सप्ताह में 3 दिन छुट्टी मिला करेगी। स्विगी के एचआर हेड गिरीश मेनन ने कर्मचारियों को एक आंतरिक ईमेल में कहा है कि कर्मचारी अपने हिसाब से सप्ताह के 4 कामकाजी दिन निर्धारित कर सकते हैं और बाकी के दिन आराम करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। मेनन ने बताया कि कंपनी ने सेल्फ केयर लीव्स की भी व्यवस्था की है, विशेषकर उन महीनों के लिए जिनमें सार्वजनिक छुट्टियां नहीं होती हैं।
पीडब्ल्यूसी इंडिया की पेशकश
कई कंपनियों ने यह अनुभव किया है कि अतिरिक्त छुट्टियां, कर्मचारियों को आराम पहुंचाने के तरीकों में से एक हो सकती हैं। अप्रैल में कई बड़ी कंपनियों के कई कर्मचारियों को या तो कोरोनावायरस हुआ या फिर उन्हें व्यक्तिगत इमरजेन्सी का सामना करना पड़ा। पीडब्ल्यूसी इंडिया के चीफ पीपुल ऑफिसर पद्मजा अलगानंदन कहते हैं कि हम इस मुश्किल वक्त में अपने लोगों को सपोर्ट करने के तरीके तलाश रहे हैं और उन्हें न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने के लिए मदद कर रहे हैं।
कंपनी ने हाल ही में एक्सटेंडेड पर्सनल टाइम ऑफ की घोषणा की है, जिसमें कर्मचारी मई माह में 3 पेड लीव ले सकते हैं। यह उन 14 दिनों की स्पेशल लीव के अलावा है, जिसे कर्मचारी कोविड होने पर ले सकते हैं। पीडब्ल्यूसी इंडिया परिवार के संक्रमित सदस्यों की देखभाल के लिए भी कर्मचारियों को 3 दिन की छुट्टी दे रही है। डेलॉय की तरह पीडब्ल्यूसी इंडिया ने भी हॉलिडे पूल बनाया हुआ है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *