शूटिंग वर्ल्ड कप में Manu Bhaker, सौरभ ने मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण जीता

रियो डी जनेरियो। भारत को ब्राजील में हुए शूटिंग वर्ल्ड में सोमवार रात दो स्वर्ण पदक मिले, मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में Manu Bhaker और सौरभ चौधरी ने स्वर्ण अपने नाम किया। इसी स्पर्धा में यशस्विनी सिंह देसवाल और अभिषेक वर्मा ने रजत पदक जीता।

सोमवार को ही मिक्स्ड 10 मीटर एयर राइफल मे अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने भारत को चौथा स्वर्ण दिलाया था। इससे पहले अंजुम मौद्गिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने हंगरी के इस्तर मेसजारोस और पीटर सिदी की जोड़ी को 16-10 से हराकर कांस्य पदक जीता।

ब्राजील में रियो डी जनेरियो में शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय निशानेबाज Manu Bhaker और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में हमवतन यशस्विनी देशवाल और अभिषेक वर्मा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इस स्पार्धा में भारत ने स्वर्ण और रजत दोनों पदक प्राप्त किए।

मनु और सौरभ ने क्वालीफिकेशन में 400 में से 394 अंक बनाए

एयर पिस्टल में Manu Bhaker और सौरभ चौधरी ने यशस्विनी और वर्मा को 17-15 से हराकर पीला तमगा जीता। सत्रह साल के मनु और सौरभ चारों विश्व कप चरण में आईएसएसएस मिश्रित टीम एयर पिस्टल का स्वर्ण जीत चुके हैं। उन्होंने क्वालीफिकेशन के दूसरे दौर में 400 में से 394 अंक बनाए जिसमें आखिरी 10 शाट में 100 शामिल है। यशस्विनी और वर्मा का स्कोर 386 रहा। चीन को कांस्य पदक मिला। आखिरी दिन भारत ने अधिकतम संभावित पदक अपने नाम किए। साथ ही यशस्विनी और संजीव ने भारत के लिए दो ओलंपिक कोटा भी जीते।

अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने भी जीता गोल्ड

इससे पहले टूर्नामेंट के आखिरी दिन 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में दुनिया की नंबर एक महिला शूटर अपूर्वी चंदेला और उनके जोड़ीदार दीपक कुमार ने भारत के लिए चौथा गोल्ड जीता था। अपूर्वी और दीपक ने एकतरफा फाइनल में चीन के यांग कियान और यू हाओनान को 16-6 से मात दी। जोड़ी ने मिक्स्ड एयर राइफल इवेंट में गोल्ड अपने नाम किया। अंजुम मुद्गिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने हंगरी के इस्तर मेसजारोस और पीटर सिदी की जोड़ी को 16-10 से हराकर कांस्य पदक जीता। अंजुम और दिव्यांश का स्कोर 418 . 0 रहा।

भारत पदक तालिका में शीर्ष पर रहा

भारत शूटिंग वर्ल्ड कप में पांच गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज के साथ शीर्ष पर रहा। इस तरह भारत जूनियर वर्ल्ड कप समेत इस साल सभी चारों आईएसएसएफ (इंटरनैशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड कप) राइफल/पिस्टल वर्ल्ड कप स्टेज में अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए शीर्ष पर रहा। भारत इस साल आईएसएसएफ विश्व कप के चार चरण में 22 पदक जीत चुका है जिसमें 16 गोल्ड शामिल हैं। इससे पहले भारत ने कुल 19 गोल्ड जीते थे जिनमें से 11 राइफल में थे ।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *