ममता बनर्जी ने घोष‍ित क‍िए 291 उम्मीदवार, खुद नंदीग्राम से लड़ेंगी चुनाव

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के ल‍िए तृणमूल कांग्रेस ने 291 उम्मीदवार घोष‍ित कर द‍िये हैं, ज‍िसमें ममता बनर्जी स्वयं नंदीग्राम से चुनाव लड़ेगी, तीन सीटें सहयोगियों के लिए छोड़ी गई हैं। राजनैत‍िक हलकों में चर्चा है क‍ि ममता बनर्जी शुक्रवार को अपना लकी दिन मानती हैं, इसी वजह से उन्होंने उम्मीदवारों के एलान के लिए इस दिन को चुना।

गौरतलब है कि साल 2011 और 2016 में भी ममता बनर्जी ने टीएमसी भवन से ही शुक्रवार के दिन उम्मीदवारों का एलान किया था। ममता बनर्जी ने कहा कि वह नंदीग्राम सीट से ही चुनाव लड़ेंगी। माना जा रहा है कि यहां उनका सीधा मुकाबला सुवेंदु अधिकारी से होगा, लेकिन यह भाजपा के उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद स्पष्ट होगा। उनकी परंपरागत भवानीपुर सीट से सोवनदेब चट्टोपाध्याय मैदान में उतरेंगे।

100 नए चेहरों को दिया मौका
जानकारी के मुताबिक, टीएमसी की सूची में 291 उम्मीदवारों के नाम हैं। इनमें 100 नए चेहरों को मौका दिया गया है। वहीं, 50 महिलाओं और 42 मुस्लिमों को भी मैदान में उतारा जा रहा है। ममता बनर्जी ने कहा कि हमने उन उम्मीदवारों को टिकट दिया, जिन्हें जनता पसंद करती है हालांकि कुछ लोगों को टिकट नहीं मिला है, कोशिश करूंगी कि उन्हें विधान परिषद चुनाव में मौका दिया जाए।

करीब 28 विधायकों को नहीं मिला टिकट
ममता बनर्जी ने बताया कि इस बार वर्तमान 28 विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है। इनमें वित्त मंत्री अमित मित्रा भी शामिल हैं। दीदी का कहना है कि 80 से ज्यादा उम्र वाले नेताओं को टिकट नहीं दिया गया है। उनका कहना है कि पार्टी ने हर जाति व समुदाय के चेहरों को चुनाव में मौका दिया है। उन्होेंने सभी उम्मीदवारों से जनसंपर्क बढ़ाने के लिए कहा। साथ ही, 2019 लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को सुधारने पर जोर भी दिया।

हावड़ा से लड़ेंगे मनोज तिवारी
बता दें कि हाल में टीएमसी में शामिल होने वाले पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी हावड़ा के शिवपुर से चुनाव लड़ेंगे। गौरतलब है कि ममता बनर्जी पिछले 10 साल से बंगाल पर राज कर रही हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।
11 मार्च को नंदीग्राम जाएंगी ममता
ममता बनर्जी ने बताया कि वह 10 मार्च को हल्दिया में अपना नामांकन दाखिल करेंगी। इसके बाद 11 मार्च को नंदीग्राम जाएंगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। इस दौरान उन्होंने डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और महंगाई के मुद्दे भी उठाए। ममता बनर्जी ने टीएमसी का समर्थन करने के लिए तेजस्वी यादव, अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन और शिवसेना को धन्यवाद दिया।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *