घर में ही बनायें आर्गेनिक vinegar, हेल्‍थ के लिए होता है फायदेमंद

आर्गेनिक vinegar (सिरका ) – घर संवारने और खूबसूरती निखारने में मेें भी मददगार
नई दिल्‍ली। आजकल गन्‍ने का रस बहुतायत में आने लगा है, यूं तो यह वर्षभर आता है परंतु सर्दियों में ये मौसम के अनुरूप हीहोता है, इसलिए गन्‍ने का रस न सिर्फ पियें बल्‍कि अपनी रसोई में इस्‍तेमाल के लिए इसका सिरका भी बना सकते हैं।

रसोई से हटकर भी vinegar (सिरके) के तमाम फायदे

सिरके का प्रयोग अचार, चटनी और खाने की कई चीजों में तो आप करते ही होंगे लेकिन रसोई से हटकर भी इसके तमाम फायदे हैं। यहां हम आपको सिरके के कुछ ऐसे ही हैरान कर देने वाले इस्तेमाल बता रहे हैं जो घर संवारने और खूबसूरती निखारने में आपकी खूब मदद करेंगे।

जिद्दी दाग हटाने में
अक्सर हमारे कपड़े पसीने के दाग की वजह से खराब हो जाते हैं. हल्के रंग के कपड़ों के साथ ऐसा खासतौर पर होता है। कपड़े धोने से पहले इन दागों पर स्प्रे करने वाली बोतल से सिरका छिड़कें, दाग आसानी से गायब हो जाएंगे।

फूलों को तरोताजा रखने में
गुलदस्ते में फूलों को ज्यादा देर तक तरोताजा रखना मुश्किल होता है. इनको देर तक फ्रेश बनाए रखने में सिरका काम आएगा। फूलदान के पानी में एक चम्मच सफेद सिरका डाल देंगे तो फूल देर तक ताजे रहेंगे।

चीटियों को भगाने में
क्या आपको पता है कि चीटियों को सिरका अच्छा नहीं लगता। अगर घर में चीटियां हैं तो कोनों में सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर छिड़क दें। कुछ ही देर में चीटियां आपका घर खाली करके भाग जाएंगी।

फर्श और फ्रिज की सफाई के लिए
आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी और सफेद सिरके का घोल फर्श, फ्रिज और रसोई की अलमारियों को साफ करने में बहुत मददगार होता है। इसे संगमरमर या ग्रेनाइट के फर्श पर इस्तेमाल न करें। इसके अलावा फ्रिज से खराब खाने की बदबू हटाने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.।

बालों को चमकदार बनाने के लिए
क्या आपको पता है कि एक मग पानी में आधा चम्मच सिरका मिलाकर बालों पर डाला जाए तो बाल एकदम खि‍ले-खि‍ले और चमकदार हो जाते हैं। इस उपाय से हालांकि थोड़ी देर के लिए आपके बालों से महक आ सकती है लेकिन बाद में इसका नतीजा देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगे।

एक्ने का उपचार
सफेद सिरका एक बेहतरीन एंटीसेप्टिकक है और यह एक्ने दूर करने में बहुत कारगर होता है. यह त्वचा के पीएच बैलेंस को भी सुधारता है। इस ट्रिक को आजमाने से पहले सिरके में इसकी बराबर मात्रा का पानी मिला लें। त्वचा को किसी सौम्य फेसवॉश से साफ करें और साफ तौलिए से पोंछ लें। कॉटन से सिरके व पानी का मिक्सचर एक्ने वाली जगह पर लगाएं और 5 मिनट बाद साफ पानी से धो दें।

अब ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर फेस पर लगा लें। कुछ दिनों तक यह उपचार लगातार करें। और हां, अगर आपकी त्वचा बेहद संवेदनशील है तो सफेद सिरका इस्तेमाल न करें। कभी कभार निकलने वाले पिंपल्स पर भी इसे न लगाएं।

तो आइये जानते हैं कि कैसे बनाते घर पर सिरका

सिरका को आप बहुत आसानी से बना कर तैयार कर सकते हैं। घर के बने सिरका को आप बहुत सी रेसिपी में यूज कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

गन्ने का रस – 1 लीटर

कील – 2

पानी – 500 मिलीलीटर

एसिटिक एसिड – 2 टेबल स्पून (25 मिलीलीटर)

विधि –

कैैैैसे बनायें गन्ने के रस का सिरका

किसी बड़े से कंटेनर में गन्ने के रस को ले लीजिए और इस रस में दो साफ कील डाल दीजिए. अब इस रस को बंद करके 2 महीने के लिए किसी गर्म स्थान पर अलमारी में रख दीजिए.

2 महीने बाद सिरका को चैक कीजिए. रस का कलर बदल गया है और इसमें से तीखी गंध भी आने लगती है. सिरका बनकर तैयार है. अब इस सिरके को छानेंगे.

सिरके को छानने के लिए एक दूसरा कंटेनर लीजिए. उस पर एक सूती या मलमल का कपड़ा रख दीजिए और फिर कपड़े से सिरका छान लीजिए. अब इस छने हुए सिरका को किसी भी कांच की बोतल में भर कर रख दिजिए. गन्ने के रस का सिरका बनाकर तैयार कर लीजिए.

सिंथेटिक सिरका बनाने की विधि

सिंथेटिक सिरका बनाने के लिए एसिटिक एसिड का उपयोग किया जाता है. 500 मिलीलीटर पानी लीजिए और इसमें 2 टेबल स्पून एसिटिक एसिड डाल दीजिए और इसे मिक्स कर दीजिए सिंथेटिक सिरका बनकर तैयार है.

सिरक का उपयोग आप बहुत सी रेसिपी का स्वाद बढा़ने और उसे प्रिजर्व करने के लिए कर सकते हैं सिरके को आप अचार, चटनी, चाइनीज रेसिपी इत्यादि में भी उपयोग कर सकते हैं.

सुझाव

सिरका को छानने के लिए मेटल की छलनी का उपयोग नही करना है. प्लास्टिक की छलनी से छान सकते हैं.
सिरके को रखने के लिए कांच की बोतल या चीनी मिट्टी के बर्तन या फिर प्लास्टिक की बोतल का उपयोग कर सकते हैं.
आरो का पानी नहीं है तो आप पानी को उबाल कर उसे ठंडा करके ले सकते हैं.
एसिटिक एसिड का उपयोग अचार, जूस, मुरब्बा पल्प इत्यादि को प्रिजर्व करने के लिए यूज किया जाता है.
मेटल या स्टील की चम्मच इत्यादि का उपयोग नहीं करते हैं.

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *