संस्कृति विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनी लोहड़ी

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रांगण में लोहणी का त्योहार धूमधाम के साथ परंपरागत रूप से मनाया गया। भारत के इस प्रसिद्ध त्योहार को मकर संक्राति के एक दिन पूर्व शाम को विश्वविद्यालय के सी ब्लाक में आग लगाकर विवि के विद्यार्थियों ने शिक्षकों के साथ मनाया। पूरा वातावरण पंजाबी गीतों से देर रात तक गूंजता रहा और चारों तरफ हर्ष और उल्लास का माहौल कायम हो गया।

बताते चलें कि भारतीय परंपरा के अनुसार पौष मास के अंतिम दिन, सूर्यास्त के बाद संक्रांति की पहली रात्रि को यह त्योहार मनाया जाता है। इसी परंपरा के अनुसार विवि प्रशासन के सहयोग से विवि के सी ब्लाक में लकड़िया का ढेर बनाकर उसमें आग लगाई गई। आग के चारों ओर विवि के प्रो वीसी डा. राकेश प्रेमी, फार्मेसी स्कूल के प्राचार्य डा. अनिल आहूजा, एडमीशन सेल के वरिष्ठ अधिकारी विजय सक्सेना, प्रशासनिक अधिकारी विवेक श्रीवास्तव, असिस्टेंट रजिस्ट्रार दिलीप सिंह, हास्टल इंचार्च मोंटी शर्मा आदि के अलावा विवि के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। इस मौके पर सबने रेवड़ी, गजक और मूंगफली अग्नि को समर्पित कर आपस में बांटकर खाईं और पंजाबी गीतों पर जमकर झूमे।

विवि के सी ब्लाक में खुले में मनाए जा रहे इस त्योहार में छात्र-छात्राएं संज संवरकर पहुंचे और आग जलाकर खूब जमकर नाचे। सूर्य ढलने के बाद शुरू हुआ यह कार्यक्रम देर रात तक चला। सर्द रात में विद्यार्थी आग के निकट से हटना नहीं चाह रहे थे और नाचने में मस्त थे।
– Legend News

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *