लॉकडाउन: बिस्तर पर भी कर सकते हैं ये पांच योगासन

योगा करने के लिए बिस्तर छोड़ने की जरूरत नहीं है… अपने लेजी लेकिन फिटनेस फ्रीक साथियों के लिए हम लाए हैं बहुत ही सरल योगासन, जिन्हें आप अपने बिस्तर पर ही कर सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं।
लॉकडाउन के कारण वॉक और जिम नहीं हो पा रहे हैं, यह हम सभी जानते हैं लेकिन हर दिन घर में जिमिंग करना या योगासन करना इतना भी आसान नहीं है इसलिए यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे खास आसन लेकर आएं हैं, जिन्हें बहुत ही आसानी के साथ अपने बिस्तर पर लेटकर और बैठकर कर सकते हैं…
मत्स्यासन यानी फिश पोज
-इसके लिए आपको पीठ के बल सीधे लेटना है। फिर चेस्ट और नेक को ऊपर की तरफ खींचे। सीने का बल हाथ की कोहनियों पर टिकाते हुए हाथ के पंजो को हिप्स के नीचे दबा लें।
– यह आसन आपके गले, कंधे, सिर और स्वांस नली को ठीक रखने का काम करता है। साथ ही जल्दी से गले से संबंधित रोग आपको अपना शिकार नहीं बना पाते हैं।
-इस पोज को आप एक बार में 3 से 4 बार से अधिक ना करें। इस आसन को करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको गर्दन में दिक्कत ना हो जाए। इसलिए शुरुआत में ही अपने साथ जबरदस्ती ना करें। जितना पोज बन सके उतना करें। यह आसन आपके शरीर के निचले हिस्से को टोन करने में सहायक है।
विपरिता करणी आसन यानी लेग-अप द वॉल-पोज
-इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैर दीवार के सहारे ऊपर की तरफ एकदम सीधे कर लें। अपने हिप्स एरिया को दीवार से सटाने का प्रयास करें। अब अपने हाथ रिलैक्सिंग पोजिशन में सिर के दोनों तरफ रखकर लेट जाएं।
– यह आसन आपके ब्लड फ्लो को सिर की तरफ बढ़ाकर आपका तनाव दूर करने में सहायता करता है। इसे करने से दिमाग को शांति मिलती है। साथ ही वॉक की कमी के कारण होनेवाले पैर दर्द से यह आपको बचाने में सहायक है।
सेतूबंधासन यानी ब्रिज पोज
-सेतूबंधासन करने के लिए आप पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अब अपने चेस्ट, नेक और स्पाइन को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें और ब्रिज यानी पुल की तरह पोश्चर बनाने का प्रयास करें।
– अगर एक बार में पूरा पोज ना बना पाएं तो अपने साथ जबरदस्ती ना करें। जब आप रोज प्रैक्टिस करेंगे तो आपकी बॉडी में लचक आ जाएगी। यह आसन आपको कंधे, पीठ, गर्दन और रीढ़ की हड्डी के दर्द से दूर रखने में सहायक है।
पश्चिमोत्तानासन
-पश्चिमोत्तानासन को इंग्लिश में ‘फॉर्वर्ड बैंड पोज’ कहते हैं। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं। अब दोनों पैरों को सामने की तरफ फैला लें। पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर रिलैक्स पॉजिशन में बैठ जाएं। अब अपने हाथों को ऊपर की तरफ ले जाते हुए शरीर को स्ट्रेच करें।
-फिर सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें और अपनी हथेलियों को पैरों के बराबर में बेड पर फ्लैट करके रख लें। इस स्थिति में जितनी देर भी आप बैठे रह सकते हैं, बैठे रहें और फिर सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की तरफ ले आएं। इस प्रक्रिया को आप एक बार में 3 से 4 बार दोहरा सकते हैं।
नौकाचालासन
-इस आसन को करने के लिए भी आपको पश्चिमोत्तानासन की स्थिति में सामने की तरफ पैर फैलाकर बैठना है। अब पैरों की तरफ झुकते हुए अपने दोनों हाथों को इस तरह आगे की तरफ लेकर जाएं और फिर पीछे की तरफ लेकर आएं, जैसे आप नाव चला रहे हों।
– ध्यान रखें आपको जितना आगे की तरफ झुकना है, प्रयास करना है कि उतना ही पीछे की तरफ भी जाएं। इसलिए अपने बैठने की पोजिशन का ध्यान रखें और संतुलन ना बिगड़ने दें।
– इस आसन को करने से आपके लोअर पोर्शन का फैट कम करने में सहायता होगी। आप इस आसन को एक बार में 1 से 2 मिनट ही करें।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *