दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा राजधानी में एक हफ्ते के लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद शराब और गुटखे की दुकानों पर भीड़ बढ़ गई। लोगों को आशंका है कि यह लॉकडाउन आगे भी बढ़ाया जा सकता है, इसलिए लोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शराब और नशे की चीजें खरीद कर रख रहे हैं। खाद्य पदार्थों की खरीद के लिए भी किराना की दुकानों पर लोगों की ज्यादा भीड़ देखी जा रही है।

लॉकडाउन 19 अप्रैल रात 10 बजे से 26 अप्रैल सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।

शराब, बियर और गुटखे की कीमतों में भी दोगुने से तीन गुने तक की बढ़ोतरी होने की शिकायतें आई हैं। कई जगहों पर जो गुटखा पांच रुपये में एक पाउच मिल रहा था, फुटकर दुकानदारों ने उसके लिए 10 रुपये वसूलना शुरू कर दिया है। इसी प्रकार जिस बियर की कीमत 70 से 100 रुपये के बीच है, उसे डेढ़ सौ से 200 रुपये तक में बेचा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने 12 बजे लॉकडाउन की घोषणा की है, इसके एक घंटे के अंदर ही ज्यादातर छोटी दुकानों पर गुटखे और तंबाकू उत्पाद लगभग खत्म हो चुके हैं।

किराना दुकानों पर भी बढ़ी भीड़
मुख्यमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान भी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी, लेकिन लोगों को आशंका है कि यह लॉकडाउन आगे भी बढ़ाया जा सकता है। यही कारण है कि कुछ जगहों पर किचन के जरूरी सामान को स्टोर करने के लिए भी लोगों की बड़ी भीड़ किराना दुकानों पर देखी जा रही है।
यहां असमंजस 
दिल्ली की तरह राजस्थान जैसे कुछ ही राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन होने की घोषणा की है, लेकिन इसको लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बन गई है। जिन लोगों को आज ही ट्रेन से राज्य के बाहर जाना है, उन्हें इस बात का भय सता रहा है कि अगर वे दिल्ली के बाहर जाते हैं तो दोबारा लॉकडाउन बढ़ने पर कहीं उन्हें वापस आने में समस्या का सामना न करना पड़े।

रेलवे ने अभी अपनी ट्रेन सेवाओं को बंद करने का कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन लोगों को अभी से अपनी यात्रा को लेकर आशंका व्याप्त हो गई है। लोगों को पिछले लॉकडाउन की तरह ट्रेनों के कैंसल होने का भय सता रहा है। उत्तर रलवे ने स्पष्ट किया है कि उसकी सभी ट्रेन सेवाएं इस दौरान जारी रहेंगी और किसी भी ट्रेन को निरस्त नहीं किया जायेगा, इसलिए इसको लेकर लोगों को किसी गलत सूचना का शिकार नहीं होना चाहिए। आप अपने टिकट पर अभी भी यात्रा कर सकते हैं।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *