Shaheen Bagh को खाली कराने पहुंचे स्थानीय लोग, पुल‍िस बल मौके पर

नई द‍िल्ली। Shaheen Bagh में सीएए के ख‍िलाफ चल रहे प्रदर्शन को लेकर परेशान नज़दीकी गांवों के वाश‍िंदे आज प्रदर्शन स्थल पहुंच गए, इससे तनाव की स्थिति पैदा हो गई, हालांक‍ि मौके पर पुल‍िस बल ने पहुंच कर 50 ग्रामीणों को ।
दरअसल Shaheen Bagh में रास्ता खुलवाने के लिए प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे लोगों को 200 मीटर पहले पुलिस ने रोक द‍िया। इसके चलते प्रदर्शनकारी और हटाने पहुंचे लोग आमने सामने हो गए हैं। विवाद बढ़ता देख भारी मात्रा में पुलिस बल भी तैनात किया गया है। वहीं डीसीपी (साउथ ईस्ट) चिन्मय बिश्वाल भी मौके पर पहुंचे हैं।

इन लोगों की मांग है कि धरना जल्दी से जल्दी खत्म कर सड़क खुलवाई जाए। धरना स्थल से 200 मीटर की दूरी पर लोग डट गए हैं। प्रदर्शनकारियों के सामने प्रदर्शन होने से वहां हल्का तनाव हो गया है। हालांकि पुलिस बलों की संख्या बढ़ाई गई है। कई बसों में भरकर लोगों को पुलिस धरना स्थल से दूर ले जा रही है।

शनिवार को भी झारखंड से आए संतन सिंह 30-40 लोगों के साथ धरने पर बैठे थे। धरना स्थल की बैरिके¨डग के पास जसोला रेडलाइट पर धरना देने वालों में स्थानीय लोग भी शामिल थे। यहां गोली चलने की खबर फैलते ही लोगों की संख्या बढ़ गई। धरने में करीब 100 से ज्यादा लोग जुट गए तो पुलिस के भी हाथपांव फूल गए। दोनों पक्षों में कहीं टकराव न हो जाए और कानून-व्यवस्था न बिगड़ जाए, इस आशंका में पुलिस ने इन लोगों को काफी अनुरोध कर यहां से जाने के लिए कहा। पुलिस के काफी समझाने पर लोग माने और शाम सात बजे धरना स्थल से चले गए। एहतियात के तौर पर मौके पर भारी संख्या में पुलिस व सुरक्षाबलों के जवानों को तैनात किया गया है।

इन सभी लोगों ने पुलिस से भी मुलाकात की थी, पुलिस ने हालात न बिगड़े इसलिए इऩ्हें प्रदर्शन स्थल पर जाने से मना कर दिया था। इसके बावजूद भी कुछ लोग घटना स्थल पर पहुंच गए। इसके बाद स्थानीय लोग भी इक्ट्ठा हो गए। बढ़ते विवाद को देखते हुए नारीबाजी कर रहे करीब 50 लोगों को पुलिस ने उठा लिया है और हिरासत में लेकर थाने ले गई है।

फिलहाल हालात न बिगड़ें इसके लिए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल से करीब 150 मीटर दूर पुलिस बैरिकेट के पास एक युवक ने हवा में दो गोलियां चला दी थी। हालांकि गनीमत रही कि गोली किसी को नहीं लगी। बैरिकेट के पास मौजूद पुलिसकर्मियों और सीआरएफ के जवानों ने उसे दबोचा और सरिता विहार थाने ले गए।

आरोपी की पहचान पूर्वी दिल्ली के दल्लूपुरा निवासी कपिल गुर्जर के रूप में हुई है। उसके पास से एक अवैध पिस्टल मिली है। उधर, घटना के बाद शाहीन बाग में अफरा-तफरी का माहौल है। वहां लोगों की भारी भीड़ जुट गई है। ऐहतियात के तौर पर शाहीन बाग में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *