आज अपना 76वां जन्‍मदिन मना रही हैं दिग्‍गज अभिनेत्री सुरेखा सीखरी

मुंबई। बॉलीवुड में बहुत से ऐसे कलाकार हैं जो अपने ग्लैमर नहीं बल्कि अपने टैलंट के बलबूते अपनी मजबूत पहचान बनाते हैं। ऐसे ही कलाकारों में एक हैं सुरेखा सीकरी। सुरेखा 19 अप्रैल 2021 को अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं।
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएट हैं सुरेखा
सुरेखा सीकरी का बचपन अमरोहा और नैनीताल में गुजरा। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद सुरेखा ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से 1971 में ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद सुरेखा ने लगभग 10 साल तक एनएसडी रिपेटरी कंपनी के साथ जमकर थिएटर किया। सुरेखा ने 1978 की फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया और फिर वह मुंबई में ही बस गईं।
‘बालिका वधू’ की ‘दादी सा’ से बनाई घर-घर में पहचान
यूं तो सुरेखा पिछले लगभग 50 सालों से एक्टिंग कर रही हैं मगर उन्हें भारत के घर-घर में टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ की सख्त महिला के किरदार ‘दादी सा’ से पहचान मिली। आज भी सुरेखा को इस किरदार के लिए याद किया जाता है।
3 बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं सुरेखा
सुरेखा सीकरी को 3 बार फिल्म तमस, मम्मो और बधाई हो के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिल चुका है। इसके अलावा बधाई हो के लिए ही फिल्मफेयर और स्क्रीन अवॉर्ड और संगीत नाटक अकैडमी अवॉर्ड भी सुरेखा सीकरी के खाते में हैं।
नसीरुद्दीन शाह से है खास रिश्ता
कम ही लोगों को पता है कि सुरेखा सीकरी बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह की साली लगती हैं। दरअसल सुरेखा की बड़ी बहन मनारा सीकरी उर्फ परवीन मुराद से उनकी पहली शादी हुई थी। इस शादी से नसीर को एक बेटी हिबा शाह हैं। हिबा एक्टर हैं और ‘बालिका वधू’ में सुरेखा के जवानी का किरदार भी निभाया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *