कुमार गौरव ने GL Bajaj के छात्रों को बताए कुशल प्रबंधन के गुर

मथुरा। कोरोना संक्रमण के समय जब सभी स्कूल-कालेज बंद हैं, ऐसे समय में G. L. Bajaj Group of Institutions छात्र-छात्राओं के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए लगातार विषय विशेषज्ञों की सेवाएं ले रहा है। शुक्रवार को सीनियर एक्जीक्यूटिव कुमार गौरव ने वेबिनार के माध्यम से संस्थान के मैनेजमेंट ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) के छात्र-छात्राओं कुशल प्रबंधन के गुर बताने के साथ ही उन्हें करियर में सफलता के टिप्स दिए।

मेदांता से जुड़े कुमार गौरव ने बताया कि कोरोना महामारी के इस दौर में युवा पीढ़ी के सामने रोजगार का संकट जरूर पैदा हो गया है लेकिन हम इन बदली हुई स्थितियों में भी कौशल को बढ़ाकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग, मेडिकल, एविएशन या फिर हॉस्पिटेलिटी कोई भी क्षेत्र हो, इसमें हम कुशल प्रबंधन द्वारा अपने आगे बढ़ने की सम्भावनाओं को हमेशा जीवंत रख सकते हैं।

कुमार गौरव ने छात्र-छात्राओं को बताया कि हम अपना कौशल बढ़ाकर तथा अपने नजरिए में बदलाव लाकर कुशल प्रबंधक बन सकते हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं को करियर को नया मुकाम देने के तरीके भी बताए। कुमार गौरव ने छात्र-छात्राओं को सुझाव दिए कि वे कोर विशेषज्ञता के जरिए अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं क्योंकि यह किसी भी संगठन का मुख्य कार्यात्मक क्षेत्र होता है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी आर्थिक उन्नति को देखते हुए अल्पावधि के पाठ्यक्रमों में भी निपुणता हासिल कर अपना करियर संवार सकती है। कुमार गौरव ने छात्रों को मूल्यवर्धित कार्यक्रमों को करने के लिए लॉक डाउन पीरियड का उपयोग करने की सलाह दी। वेबिनार का आयोजन एमबीए की विभागाध्यक्ष गजल सिंह, प्रो. जीतेन्द्र सिंह तथा डॉ. रचित गुप्ता द्वारा किया गया।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि आज के समय में कोई भी व्यवसाय हो, वह सिर्फ भाग्य के बल पर आगे नहीं बढ़ सकता, हर व्यवसाय में कुशल प्रबंधन की जरूरत होती है। संस्थान की निदेशक डॉ. नीता अवस्थी ने कहा कि एमबीए पाठ्यक्रम सभी को बिजनेस के गुर सिखाता है। कोई बड़ा व्यवसाय हो तभी एमबीए प्रोफेशनल की जरूरत होगी, ऐसा नहीं है। दरअसल, एमबीए पाठ्यक्रम किसी व्यक्ति में पेशेवर सोच को बढ़ावा देता है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *