जानिए बंगाली दुल्हनों के मेकअप से जुड़ी खास बातें

भारत के अलग-अलग कोनों में होने वाली शादियां भी अलग-अलग तरह की होती हैं और शादियों से जुड़े रीति-रिवाज भी काफी अलग और मजेदार होते हैं। अगर बंगाली शादियों की बात करें तो ये अपने आप में काफी स्पेशल होती हैं और बंगाली दुल्हनें तो खासतौर पर बाकी प्रदेशों की दुल्हनों से काफी अलग दिखती हैं। आजकल बंगाली दुल्हनों को ट्रडिशनल और मॉर्डन दोनों को मिलाकर एक अनोखा लुक दिया जाता है जिससे की ये काफी खूबसूरत दिखती हैं। हम आपको बंगाली दुल्हनों के मेकअप से जुड़ी खास बातें बता रहे हैं।
आइब्रोज के पास वाइट-रेड कुमकम
बंगाली दुल्हनों को बहुत ही अलग और खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है। इसके लिए इनके आईब्रोज के ऊपर वाइट और रेड कलर के कुमकुम से सुंदर डिजाइन बनाया जाता है। ये कुमकुम ज्यादातर बंगाली दुल्हनों को सजाने में जरूर यूज होता है।
आंखों का मेकअप
शादियों में आंखों के मेकअप पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है क्योंकि एक्सप्रेसिव आंखे दुल्हन के पूरे लुक को काफी खूबसूरत बना देती हैं। बंगाली ब्राइड की आंखों को ग्लिटर आईशैडो से सजाकर काफी ब्रॉड आईलाइनर लगाया जाता है ताकि आंखे बड़ी और खूबसूरत दिखें। इसके आलावा डबल कोटेड मसकारा और काजल भी काफी अच्छी तरह से लगाया जाता है।
बनारसी साड़ी
पारंपरिक रूप से बंगाली दुल्हनें बनारसी साड़ी पहनती हैं,जिसमें सोने के धागों से वर्क किया गया होता है। लेकिन अब मॉर्डन दुल्हनें दो रंगों की साड़ी जैसे ग्रीन और गोल्ड या पिंक रंग की साड़ी भी पहन लेती हैं।
ब्राइडल क्राउन
बंगाली ब्राइड बिना क्राउन या मुकुट के शादी के मंडप में नहीं आतीं। ये मुकुट भी पारंपरिक रूप से शादी का एक अहम हिस्सा होता है। बंगाली शादियों में इसे भी एक तरह की जूलरी ही माना जाता है जो कि सफेद मुलायम मटीरियल का बना होता है और इसे दुल्हन के सिर के ऊपर लगाया जाता है। यह दुल्हन को एक क्वीन का लुक देता है।
जूलरी
बंगाली शादी में सबसे अहम जूलरी कलाइयों में पहनी जाती है जिसे ‘शाखापोला’ कहा जाता है। यह लाल और सफेद रंग का होता है जो कि चूड़ियों जैसा दिखता है। इसे हर मैरिड बंगाली महिला पहनती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »