Kleptomania के मरीज को चोरी करने से मिलती है खुशी

आप अपने बच्चे को जरूरत की हर चीज दिलाते हैं लेकिन फिर भी वह कभी मार्केट से तो कभी दोस्तों के बैग से कुछ ना कुछ चुरा लेता है…अगर ऐसा है तो आपको अपने बच्चे को डांटने और पीटने की जरूरत नहीं है बल्कि उसे सायकाइट्रिस्ट के पास ले जाने की आवश्यकता है क्योंकि यह एक मानसिक समस्या होती है, जिसे आसान से इलाज के बाद दूर किया जा सकता है।
मेनिया एक खास तरह की मानसिक स्थिति होती है लेकिन मेनिया कई अलग-अलग तरह के होते हैं, जिनमें मेनिया के शिकार लोगों को किसी खास चीज की लत हो जाती है। इस लत को पूरा करने पर उन्हें एक खुशी मिलती है। ऐसा ही एक मेनिया है Kleptomania, जिसमें व्यक्ति को चोरी करके खुशी मिलती है। Kleptomania से ग्रसित व्यक्ति किसी भी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज को सिर्फ खुशी के लिए चुरा लेते हैं।
मनोविज्ञान की दुनिया में इस मेंटल स्टेट को Kleptomania कहा जाता है। यह एक ऐसी मानसिक स्थिति होती है, जो व्यक्ति को चोरी करने पर मजबूर करती है। लेकिन इस चोरी में छोटी-मोटी चीजें चुराना ही शामिल है। आमतौर पर Kleptomania से ग्रसित लोग किसी का पर्स, पैसे नहीं चुराते या किसी के घर में जाकर चोरी नहीं करते हैं।
क्या चुराते हैं ये मरीज?
Kleptomania से ग्रसित लोग अगर कहीं खरीदारी कर रहे होते हैं तो वहां से जो भी संभव हो वो सामान चुरा लेते हैं। जैसे मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते समय नेलपेंट, क्लिप्स, रबरबैंड या कोई भी मेकअप प्रोडक्ट चुरा लेते हैं। इस चोरी के पीछे इनकी किसी भी तरह की मंशा नहीं होती है। बस ऐसा करके इन्हें एक खुशी मिलती है।
चोरी करने की आदत
-यह एक ऐसा डिसऑर्डर है, जिसमें व्यक्ति को चोरी करने की इच्छा होती है। इसमें डाका डालना शामिल नहीं है, हम शॉप लिफ्टिंग की बात कर रहे हैं। यानी ग्रसित व्यक्ति किसी दुकान में कोई सामान देखने के लिए जाता है लेकिन कोई भी महंगी चीज पसंद आने पर उसे चुराकर ले आता है।
-इस स्थिति में भी उसे समझ आ रहा होता है कि वह, जो कर रहा है वो गलत है लेकिन वह ऐसा करने से खुद को रोक नहीं पाता। इसकी वजह सिर्फ इनका वो ही सुकून होता है, जो इन्हें चोरी करने के बाद महसूस होता है।
-ऐसा नहीं है कि यह समस्या उन्हीं लोगों के साथ होती है, जिनके पास पैसों की कमी होती है बल्कि अच्छे-खासे रईसजादों को भी यह समस्या अपनी गिरफ्त में ले सकती है। इसमें ऐसे लोग भी शामिल होते हैं, जिनके पास पैसे की कोई कमी नहीं होती। इसलिए ऐसा नहीं है कि यह इकनॉमिकली वीक लोगों को ही होती है।
इलास से संबंधित बातें
-अब तक यह बात तो क्लियर हो चुकी है कि Kleptomania एक तरह की मानसिक समस्या है। अगर आपके परिवार या सर्कल में किसी को इस तरह की दिक्कत है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको सायकाइट्रिस्ट से कंसल्ट करने की जरूरत है। मेनिया किसी भी तरह का हो, मनोविज्ञान में सभी के लिए इलाज उपलब्ध है। कुछ सामान्य दवाओं और काउंसलिंग के जरिए इस समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *