हरियाणा: SFAC से जुड़े क‍िसानों ने क‍िया 700 करोड़ रुपये का अनुबंध

स‍िरसा। एक ओर केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ क‍िसान संगठन आंदोलन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर हरियाणा के ही किसानों ने कांट्रैक्‍ट फार्मिंग की ओर कदम बढ़ाए हैं, उन्होंने लघु कृषक कृषि व्यापार संघ ( Small farmers agricultural trade association -SFAC) ने निजी कंपनियों के साथ सिरसा के किसानों का अनुबंध कराया है जो 700 टन किन्नू (kinnow)  खरीदेंगी।

SFAC ने सिरसा में निजी कंपनियों से कराया 700 टन किन्नू खरीदने का अनुबंध

हरियाणा में फिलहाल 486 किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) हैं जो कंपनी अधिनियम 2013 के अंतर्गत पंजीकृत हैं। करीब 76 हजार किसान इन एफपीओ से जुड़े हैं। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि अगले वित्तीय वर्ष में प्रदेश में एक हजार एफपीओ बनाने का लक्ष्य है।

कलस्टर निर्माण के आधार पर यह एफपीओ बनाए जाएंगे। 15 एफपीओ के प्रोजेक्टों पर कार्य निरंतर जारी है। इन प्रोजेक्टों पर करीब 45.64 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। इन एफपीओ से जुड़े बागवानी किसान अपनी फसल की अच्छी प्रकार से ग्रेडिंग, पैकिंग व मूल्य संवर्धन उपरांत दूसरे राज्यों में व्यापारियों को फसल बेचकर अपनी कमाई बढ़ा सकेंगे।

जहां किसान उत्पादक संगठन बनाकर किसानों को एक साथ खेती करने के लिए तैयार किया जाता है, वहीं लघु कृषक कृषि व्यापार संघ SFAC का उद्देश्य फसल का उचित भाव किसानों को दिलाना है। इसके अलावा किसानों को खाद-बीज सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने का भी प्रयास रहता है।

SFAC के प्रबंध निदेशक डा. अर्जुन सिंह सैनी ने बताया कि हाल ही में आल फ्रेश सप्लाई मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी दिल्ली के साथ देश के विभिन्न भागों में किन्नू की आपूर्ति के लिए एमओयू साइन किया गया है। यह कंपनी एफपीओ से 100 टन किन्नू खरीदेगी। इसकी शुरुआत सिलीगुड़ी में सप्लाई से हुई है। इसी तरह दिल्ली एवं दूसरे शहरों की आपूर्ति के लिए बीएन इंटरनेशनल कंपनी से 200 टन किन्नू खरीदने का एमओयू किया गया है। फ्रेश प्रोड्यूस वैल्यू क्रिएशन प्राइवेट लिमिटड कंपनी मुंबई और दूसरे शहरों में किन्नू की सप्लाई के लिए एफपीओ से 100 मीट्रिक टन किन्नू खरीदेगी।

पंजाब से विभिन्न शहरों में किन्नू की आपूर्ति के लिए युनिकलिफ एग्री बिजनिज प्राइवेट लिमिटेड 200 मीट्रिक टन किन्नू की खरीद करेगी। इसी तरह रोशन लाल एंड कंपनी के साथ 100 टन किन्नू खरीद के लिए एमओयू किया गया है। एफपीओ ने 25 मीट्रिक टन किन्नू सिलीगुड़ी एवं अहमदाबाद भेजा है।

SFAC ने हिसार से 10 टन स्ट्राबेरी खरीदने के लिए भी फ्रेश प्रोड्यूस वैल्यू क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से एमओयू कराया है। किसानों के लिए अगले वर्ष के लिए उच्च गुणवत्ता की स्ट्राबेरी के के 50 हजार पौधे अमेरिका से मंगवाए जा रहे हैं। 27 महिला मजदूरों को किन्नू की तुड़ाई एवं अन्य कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *