किंग्स इलेवन पंजाब बनाम दिल्ली कैपिटल्स: क्रिस गेल पहले मैच से बाहर

अबूधाबी। आईपीएल के 13वें सीजन का दूसरा मैच किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई में खेला जा रहा है। पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम में विदेशी खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, क्रिस जॉर्डन और शेल्डन कॉटरेल शामिल किए गए। राहुल ने वेस्टइंडीज के स्टार प्लेयर क्रिस गेल को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया है।

वहीं, दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में विदेशी खिलाड़ी शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे को मौका मिला।

दोनों टीमें:
दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमायर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे और मोहित शर्मा।

किंग्स इलेवन पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णप्पा गौतम, क्रिस जॉर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई और मोहम्मद शमी।

पंजाब यूएई में अब तक नहीं हारी

यूएई में पंजाब की टीम अब तक एक भी मैच नहीं हारी। टीम ने यहां 2014 में सभी 5 मैच में जीत दर्ज की थी। साथ ही पंजाब ने पिछले तीन सीजन में अपना पहला मैच जीता है। ऐसे में टीम अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी। हालांकि, इस बार बेहतरीन स्पिनर्स से सजी दिल्ली कैपिटल्स भारी पड़ सकती है।

यूएई में दिल्ली का खराब रिकॉर्ड

लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल 2009 में साउथ अफ्रीका और 2014 सीजन के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा था। टीम ने तब यहां 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे थे।

राहुल के पास 2 हजार रन बनाने का मौका
लोकेश राहुल इस मैच में 23 रन बनाते ही आईपीएल में अपने 2 हजार रन पूरे कर लेंगे। वे ऐसा करने वाले 20वें भारतीय होंगे। इस मामले में टॉप पर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली काबिज हैं, जिन्होंने अब तक 5412 रन बनाए हैं। इसके बाद सीएसके के सुरेश रैना का नंबर आता है, जिन्होंने अब तक 5368 रन बनाएं हैं।

धवन और पंत 100 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं
100 छक्के का आंकड़ा छूने के लिए शिखर धवन को 4, जबकि ऋषभ पंत को 6 छक्के की जरूरत है। अब तक 11 भारतीय ही ऐसा कर चुके हैं। इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी (209), रोहित शर्मा (194), सुरेश रैना (194), विराट कोहली (190) टॉप-4 में हैं।

हेड-टू-हेड

पंजाब की टीम ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 14 मैच दिल्ली के ही खिलाफ जीते हैं। दोनों के बीच अब तक 24 मुकाबले खेले गए। दिल्ली ने 10 मैच जीते हैं। पिछले सीजन में दोनों को एक-एक मैच में जीत मिली थी।

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली

पंजाब और दिल्ली दोनों अब तक लीग का खिताब नहीं जीत सकी हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा की मालिकाना वाली पंजाब टीम अब तक एक ही बार 2014 में फाइनल खेल सकी और एक ही बार 2008 में सेमीफाइनल से बाहर हुई थी। वहीं, दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।- एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *