कोरोना पर नियंत्रण के लिए किम जोंग उन ने चीन को भेजा बधाई संदेश

बैंकॉक। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को नियंत्रण में लाने में सफलता के लिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की प्रशंसा करते हुए उन्हें एक निजी संदेश भेजा है।
उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया में यह खबर तब आई है जब दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने आंकलन किया कि इस महामारी से पहले से ही जर्जर उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था और बदतर हो गई है।
उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर अमेरिका की अगुवाई में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों का सामना कर रहा है और इसके चलते उसकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। चीन, उत्तर कोरिया का सबसे करीबी सहयोगी और उसकी आर्थिक जीवन रेखा है। कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि किम ने संदेश में शी को ‘बधाई’ देते हुए इस अभूतपूर्व वैश्विक महामारी के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए उनकी अत्यधिक प्रशंसा की।
यह स्पष्ट नहीं है कि यह संदेश कब भेजा गया। इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर लग रही अटकलों के बीच पिछले दिनों वह सार्वजनिक तौर पर सामने आए थे। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि किम 20 दिनों के बाद नजर आए। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार किम जोंग उन ने सुनचिओन में एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के बनकर तैयार होने के अवसर पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया।
यह जगह राजधानी प्योंगयांग के नजदीक है। इस दौरान किम की बहन किम यो जोंग भी वहां मौजूद रहीं। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर पूरी दुनिया में अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई थी। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि हार्ट सर्जरी के बाद उनकी मौत हो गई है। किम कहां हैं और उनका स्वास्थ्य कैसा है, यह एक रहस्य बना हुआ था। इसकी वजह यह है कि वह 11 अप्रैल के बाद सरकारी मीडिया में नहीं दिखाई दिए थे। हालांकि उनके सामने आने के बाद सभी अटकलें खत्‍म हो गईं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *