के डी हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने प्रत्यारोपित किए कूल्हे

मथुरा। लगभग तीन साल से कमर दर्द से परेशान तथा चलने-फिरने में असमर्थ अग्रयाला जिला मथुरा निवासी प्रकाश (47) अब बिना किसी सहारे के न केवल चल-फिर सकेगा बल्कि अपने सारे काम भी कर सकेगा। के डी मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के हड्डी रोग विशेषज्ञों डॉ. अभिषेक गुप्ता और डॉ. अमित रे ने प्रकाश के दोनों कूल्हों का सफल प्रत्यारोपण कर उसके चेहरे पर मुस्कान लौटाई है।

गौरतलब है कि अग्रयाला निवासी प्रकाश जो कि लकड़ी का काम करता है, उसके दोनों कूल्हों में कोई तीन साल से दिक्कत हो रही थी। पहले उसके दोनों कूल्हों में दर्द होना शुरू हुआ फिर उसे चलने-फिरने में दिक्कत होने लगी। वह सही तरीके से बैठ भी नहीं पाता था, ऐसे में उसका कामकाज भी ठप सा हो गया। प्रकाश अपनी समस्या समाधान के लिए कई चिकित्सकों से मिला, उसे दर्द निवारक दवाएं दी जाती रहीं लेकिन दवाइयों से भी राहत नहीं मिली। आखिर उसे किसी ने के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिषेक गुप्ता से मिलने की सलाह दी।

एक दिन प्रकाश के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर आया और हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिषेक गुप्ता से मिला। डॉ. गुप्ता ने उसकी कुछ जांचें कराईं जिनसे पता चला कि उसके दोनों कूल्हे बेकार हो चुके हैं। डॉ. गुप्ता ने उसे कूल्हा प्रत्यारोपित कराने की सलाह दी। प्रकाश की स्वीकृति के बाद डॉ. अभिषेक गुप्ता और डॉ. अमित रे व उनकी टीम ने दो दिन के अंतराल में उसके दोनों कूल्हे प्रत्यारोपित करने में सफलता हासिल की। इस सर्जरी में डॉ. अभिषेक गुप्ता और डॉ. अमित रे का सहयोग निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. दिव्या, डॉ. उबेद, डॉ. आरुषी तथा टेक्नीशियन प्रदीप व प्रताप ने किया। प्रकाश ने सफल सर्जरी के लिए के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों का आभार मानते हुए कहा कि मैं तो पूरी तरह निराश हो चुका था कि अब कभी चल-फिर ही नहीं सकूंगा लेकिन अब मैं बिल्कुल ठीक हूं तथा दर्द भी नहीं होता।

आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. रामकुमार अशोका तथा चिकित्सा अधीक्षक राजेन्द्र कुमार ने सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई दी।

  • Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *