BCCI की सलाहकार समिति से कपिल देव का इस्‍तीफा

नई दिल्‍ली। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) से इस्तीफा दे दिया है। अपनी कप्तानी में भारत को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कपिल सीएसी के प्रमुख थे। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने ईमेल करके अपने फैसले की जानकारी BCCI को दी।
कपिल देव के सीएसी प्रमुख रहते ही रवि शास्त्री को दोबारा भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का चीफ कोच चुना गया था। इस समिति पर पुरुष और महिला टीम के हेड कोच चुनने की जिम्मेदारी थी। कपिल की अध्यक्षता वाली इस समिति ने सभी उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए थे जिसके बाद शास्त्री को एक बार फिर कोच चुना गया।
60 वर्षीय कपिल से पहले समिति की अन्य सदस्या और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कैप्टन शांता रंगास्‍वामी ने भी इस्‍तीफा दे दिया था। बता दें कि कपिल को BCCI के एथिक्‍स अफसर डी के जैन ने सितंबर में हितों के टकराव का नोटिस भेजा था। शांता और सीएसी के अन्य सदस्य अंशुमन गायकवाड को भी नोटिस भेजा गया था।
एमपीसीए के सदस्‍य संजीव गुप्‍ता ने सीएसी के सदस्‍यों के खिलाफ शिकायत में दावा किया था कि वे एक साथ कई भूमिकाएं निभा रहे हैं। गुप्‍ता ने कहा कि कपिल पर हितों के टकराव का मामला बनता है क्‍योंकि वह कॉमेंटेटर, फ्लडलाइट कंपनी के मालिक और सीएससी के अलावा भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सदस्‍य भी हैं। शांता भी भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन में भूमिका निभा रही थीं।
भारत को अपनी कप्तानी में पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप दिलाने वाले कपिल देव ने अपने करियर में 131 टेस्ट मैच खेले जिनमें 5248 रन बनाने के अलावा 434 विकेट भी झटके। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फास्ट बोलर ऑलराउंडरों में गिने जाते हैं। उनके नाम 225 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 3783 रन बनाने के साथ 253 विकेट दर्ज हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *