गोविंद ने सुकमा शहीदों को समर्प‍ित क‍िया कल्कि गौरव सम्मान

मथुरा। बीएसएफ कैंप टेकनपुर में कार्यरत विश्व चैंम्पियन गोविंद सिंह को राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। गोविंद सिंह मथुरा के निकटवर्ती गांव तालफरा न‍िवासी ओंकार सिंह के पुत्र हैं।

विदित है कि गोविंद सिंह ने गत वर्ष दिसंबर महीने में यूरोप में आयोजित हुई विश्व पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में 507 .5 किलो भार उठाकर रजत पदक जीता था। इससे पहले गोविंद सिंह ने नेपाल, थाईलैंड ,अमेरिका तथा आर्मीनिया में वेटलिफ्टिंग तथा पॉवरलिफ्टिंग में कुल 8 अंतरराष्ट्रीय पदक के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय स्ट्रांग मैन ऑफ द चैंपियनशिप का खिताब भी जीत चुके हैं।

गोविंद सिंह मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं जहां उन्होंने खेल को अपना जीवन बनाया। गोविंद सिंह अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व कोच गुरमीत सिंह, मनीष भान सिंह, सोनू चौधरी, रविकांत तथा यूपी रॉ पावरलिफ्टिंग की जनरल सेक्रेटरी प्रिया सिंह, भारत सेवा न्यास के मानवेन्द्र सिंह पांडव, बीएसएफ के डीसी स्पोर्ट्स अजयवीर सिंह व बीएसएफ टीम के साथ क्षेत्र की जनता को देते हैं।

गोविंद सिंह खेल के साथ-साथ गरीब एवं जरूरतमंद खिलाड़ियों की सहायता करते हैं एवं खुद छह महिला तथा पांच पुरुष खिलाड़ियों को प्रशिक्षित भी करते हैं जिनमें से सात खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। वहीं गोविंद ने सामाजिक सरोकारों के लिए अब तक 10 बार स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों में भी भाग लिया है।

गोविंद सिंह को इससे पूर्व कई राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर के सम्मान मिल चुके हैं जिनमें राजस्थान गौरव रत्न, बेस्ट आईकॉनिक पर्सनैलिटी अवार्ड, जाट रत्न, नेशनल यूथ आइकन अवार्ड आद‍ि शाम‍िल हैं। गोविंद सिंह ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये नामित होने पर खुशी व्यक्त की। सिंह ने यह सम्मान हाल ही में छत्तीसगढ़ में शहीद हुए सीआरपीएफ के 17 जवानों को समर्पित किया है तथा घायलों के जल्दी ठीक होने की प्रार्थना की है।

-Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *