ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए जॉनसन सरकार ने दी अच्छी खबर

लंदन। ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर आई है। बोरिस जॉनसन सरकार ने कोविड-19 की यात्रा संबंधी पाबंदियों में बदलाव करते हुए भारत को ‘रेड’ सूची से निकाल कर ‘एम्बर’ सूची में डाल दिया है। इसके तहत भारत से आने वाले वे यात्री जिन्हें कोरोना वायरस वैक्सीन की सभी खुराकें लग चुकी हैं, उन्हें अब 10 दिन होटल आइसोलेशन में रहने की जरूरत नहीं होगी। वहीं, पाकिस्तान अभी भी रेड लिस्ट में शामिल है जिसका मतलब है कि उसके यात्रियों को क्वारंटीन के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ेगी।
अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए ब्रिटेन के ‘ट्रैफिक लाइट सिस्टम’ के तहत ‘एम्बर’ सूची वाले देशों से आने वाले लोगों को घर में 10 दिन आइसोलेशन में रहना होता है। परिवहन विभाग की ओर से जारी यह बदलाव रविवार को स्थानीय समयानुसार तड़के चार बजे से अमल में आएगा।
क्या हैं एम्बर लिस्ट के नियम?
देश के कानून के तहत ‘एम्बर’ सूची में शामिल देशों के यात्रियों को अपनी रवानगी से तीन दिन पहले कोविड-19 संबंधी जांच करानी होगी और इंग्लैंड आने से पहले ही कोविड-19 की दो जांच की ‘बुकिंग’ करानी होगी और यहां पहुंचने के बाद ‘पैसेंजर लोकेटर फार्म’ भरना होगा। वहीं, यात्री को 10 दिन के लिए घर में या किसी अन्य स्थान पर आइसोलेशन में रहना होगा।
ब्रिटेन में 18 वर्ष से कम आयु के लोग या वे लोग जिनका पूर्ण टीकाकरण ब्रिटेन में हुआ है, या जिन्होंने यूरोपीय संघ और अमेरिका में कोविड-19 रोधी टीके की दो खुराक ली हैं, उन्हें 10 दिन तक आइसोलेशन में रहने की जरूरत नहीं है।
किन देशों को राहत?
ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ने ट्वीट किया- ‘यूएई, कतर, भारत और बहरीन को ‘रेड’ सूची से निकाल ‘एम्बर’ सूची में डाल दिया गया है। यह सभी बदलाव 8 अगस्त को सुबह चार बजे से अमल में आएंगे। हालांकि हमें अब भी सतर्क रहने की जरूरत है। दुनिया भर में परिवारों, दोस्तों और व्यवसायों से जुड़ने के इच्छुक लोगों के लिए और अधिक गंतव्य खोलना बहुत अच्छी खबर है, जिसका श्रेय हमारे सफल घरेलू टीकाकरण अभियान को जाता है।’
पाकिस्तान अभी भी रेड लिस्ट में
वहीं, भारत के रेड लिस्ट से बाहर जाने और खुद इसमें अटके रहने पर पाकिस्तान ने सवाल उठाया है। पाकिस्तानी पत्रकार मुर्तजा अली शाह ने ट्वीट किया है कि 10 दिन के होटल क्वारंटीन की कीमत £1750 से बढ़कर £2285 पर पहुंच गई है। उन्होंने लिखा है, ‘भारत, जहां डेल्टा वेरियंट पैदा हुआ उसे एम्बर लिस्ट में भेज दिया गया है। हजारों पाकिस्तानी परिवारों और लोगों के लिए बुरी खबर। ब्रिटेन ने इस फैसले के लिए को डेटा जारी नहीं किया है।’
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *