जो बाइडन ने कहा, अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों को दबदबा बढ़ रहा है

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि ‘देश में भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों का दबदबा बढ़ा है.’ जो बाइडन ने अपने प्रशासन में बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी लोगों को शामिल किये जाने का हवाला देते हुए यह बात कही.
राष्ट्रपति पद संभालने के 50दिन के भीतर ही जो बाइडन ने अपने प्रशासन में महत्वपूर्ण पदों पर भारतीय मूल के कम से कम 55लोगों को नियुक्त किया है.
राष्ट्रपति के भाषण लिखने से लेकर अंतरिक्ष एजेंसी नासा तक, सरकार के हर विभाग में भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों की नियुक्ति हुई है.
नासा की वैज्ञानिक स्वाति मोहन, उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस और अपने भाषण लेखक विनय रेड्डी की ओर इशारा करते हुए जो बाइडन ने कहा कि “भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों का देश में दबदबा बढ़ा है.”
स्वाति मोहन ने नासा के मंगल-2020अभियान में दिशा-निर्देश, दिशा-सूचक और नियंत्रण अभियान का नेतृत्व किया. नासा का पर्सेवियरेंस रोवर 18 फ़रवरी को मंगल की सतह पर उतरा था.
बाइडन ने 20जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. उन्होंने अपने प्रशासन में भारतीय मूल के कम से कम 55लोगों की नियुक्ति की है. इनमें से आधी संख्या महिलाओं की हैं और वे व्हाइट हाउस में काम कर रही हैं.
इससे पहले बराक ओबामा के कार्यकाल में सबसे ज़्यादा भारतीय मूल के लोगों की नियुक्ति की गई थी.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *