झारखंड: लातेहार के नक्सली हमले में चार पुलिसकर्मी शहीद

लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले में बीती रात करीब आठ बजे पुलिस की पीसीआर वैन पर नक्सलियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक समेत चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए जबकि एक अन्य संदिग्ध रूप से घायल लापता जवान सुरक्षित बरामद हो गया है।
माओवादी सुरक्षा के तमाम इंतजाम के बावजूद चंदवा में आज बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के सभास्थल से सिर्फ दो किलोमीटर की दूरी पर पुलिस की वैन पर हमला करने में सफल हो गए।
पुलिस ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि घटनास्थल पर बड़ी संख्या में पुलिस बल को भेजा गया है। घटनास्थल से सिर्फ दो किलोमीटर दूर आज दिन में एक बजे बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की चुनावी रैली थी। कल लातेहार में ही मनिका विधानसभा क्षेत्र में अपनी चुनावी सभा में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य को नक्सल मुक्त कर देने का दावा किया था और इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री की प्रशंसा की थी।
विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नक्सलियों ने आज अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और लातेहार के चंदवा थाना क्षेत्र स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 22 पर लुकिया मोड़ में पुलिस की पीसीआर वैन पर गोलियों की बौछार कर दी। इस हमले में एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक (एएसआई) और तीन होमगार्ड जवान शहीद हो गए वहीं एक जवान लापता हो गया था जिसे बाद में बरामद कर लिया गया। शहीद एएसआई की पहचान सुकरा उरांव के रूप में की गई है, जबकि हमले में शहीद तीनों होमगार्ड जवानों की पहचान सिकंदर सिंह, जमुना प्रसाद और शंभू प्रसाद के रूप में की गई है।
हमले में जीवित बचे जवान की पहचान दिनेश राम के रूप में हुई है। बताया जाता है कि वह हमले के समय संयोगवश शौच के लिए गया था। नक्सलियों ने इस घटना को थाने ने महज दो किलोमीटर की दूरी पर अंजाम दिया। इस घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है। शहीद जवानों में शंभू की मौत इलाज के लिए रांची ले जाए जाते समय रास्ते में हो गई, जबकि अन्य तीनों की मौत वारदात स्थल स्थान पर ही हो गई थी।
स्थानीय पुलिस सूत्रों ने बताया कि नक्सली जवानों के हथियार भी लूटकर ले गए। खुफिया सूत्रों ने यह भी बताया है कि आज इस इलाके में तीन से चार दर्जन माओवादियों की उपस्थिति की सूचना भी थी फिर भी सुरक्षा में चूक बेहद गंभीर मामला है। इस बीच मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लातेहार घटना की निंदा करते हुए शहीद हुए जवानों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की है और कहा है कि इन जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *