जम्मू-कश्मीर: राजौरी के जंगलों में लगी आग ने भीषण रूप लिया

जम्मू-कश्मीर के राजौरी के जंगलों में लगी आग ने मंगलवार रात को भीषण रूप ले लिया। इससे वन संपदा को नुकसान पहुंच रहा है। वहीं वन्य जीव के जीवन पर भी संकट मंडरा है। जंगली जानवर जान बचाने के लिए रिहायशी इलाकों में भाग रहे हैं। वहीं वन क्षेत्र से सटे इलाकों में जंगल की आग से प्रदूषण फैल गया है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की गाड़ियां लगी हुई हैं।
राजौरी के साथ लगे क्षेत्र गंभीर, नक्का, पंचग्राई, गंभीर ब्राह्मणा, गंभीर मुगला के जंगलों में रविवार रात से आग भड़की हुई है। तेज हवा के कारण आग तेजी से फैल रही है। आग पर काबू पाने के लिए वन कर्मचारियों के साथ दमकल कर्मी भी मौजूद हैं। आग के चलते पूरे क्षेत्र में धुआं फैल गया है जिससे इसे बुझाने में दिक्कत आ रही है।
दूर-दूर तक दिख रहीं आग की लपटें
आग की लपटें दूर-दूर तक दिखाई दे रही हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस तरह से आग ने रफ्तार पकड़ी है आग जल्दी बुझने वाली नहीं है। जंगली जानवर भी रिहायशी इलाकों का रुख करने लगे हैं। बहुत से जंगली जानवर घरों के आसपास देखे जा रहे हैं। आग लगने की अलग-अलग वजह बताई जा रही हैं। कुछ भीषण गर्मी, कुछ सूखी घास जलाना तो कोई जंगल में बीड़ी फेंकने को आग का कारण बता रहे हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *