जैश-उल-हिंद ने अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी ली

मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने के मामले में रविवार को बड़ी खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद ने अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी ली है। बताया गया कि घटना की जिम्मेदारी लेते हुए जैश-उल-हिंद ने कहा कि बिग पिक्चर आना अभी बाकी है। बता दें कि मामले में एनआईए और मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच जांच में लगी हैं।
एक टेलिग्राम संदेश के जरिए जैश-उल-उल हिंद ने दावा किया एसयूवी में विस्फोटक रखने वाले आतंकवादी सही-सलामत घर पहुंच गए हैं। संदेश में आगे लिखा है कि यह सिर्फ एक ट्रेलर था और पूरी पिक्चर आना अभी बाकी है। संदेश में मुकेश अंबानी से पैसे की भी मांग की गई है। लिखा है कि अगर अंबानी उसकी मांगों को नहीं मानते हैं तो अगली बार वह उनके बेटे की कार पर हमला करेंगे।
‘TERROR AT AMBANI HOUSE’ के टाइटल वाले मेसेज में आतंकवादियों ने लिखा है कि आप (अंबानी) जानते हैं कि क्या करना है। जो पैसे आपसे देने के लिए कहे गए हैं, वह ट्रांसफर करें और अपने ‘फैट किड्स’ के साथ खुशी से रहें। बता दें कि जैश-उल-हिंद संगठन ने ही दिल्ली में इजराइल दूतावास पर हमले की जिम्मेदारी ली थी।
एनआईए-मुंबई पुलिस कर रही जांच
इस मामले में मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच और एनआईए दोनों मिलकर जांच कर रहे हैं। पुलिस ने पहले ही मामले में टेरर ऐंगल का अंदेशा जताया था। हालांकि, किसी आतंकवादी संगठन की ओर से जिम्मेदारी न लेने से पुलिस साफतौर पर इसकी पुष्टि नहीं कर रही थी। इलाके में लगे एक सीसीटीवी फुटेज में कार पार्क करते एक संदिग्ध को भी देखा गया है। उसने अपने चेहरे पर मास्क लगाया हुआ था। पुलिस ने संदिग्ध की शिनाख्त कर ली है और मामले में उसके कनेक्शन की जांच में लग गई है।
पुलिस को ऐसी जानकारी भी मिली है कि कार में जो विस्फोटक इस्तेमाल किया गया है वह कानपुर में बना है। पुलिस ने विस्फोटक निर्माण कंपनी से विस्तृत जानकारी ली है। कार में जो धमकी भरा लेटर मिला था, वह गुजराती भाषा में था। वहीं, आतंकी संगठन ने मामले की जिम्मेदारी लेते हुए जो अपना संदेश जारी किया है वह अंग्रेजी में है।
क्या है मामला
दरअसल, उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर जिलेटिन से भरी कार बरामद हुई थी। पुलिस ने बताया कि ढाई किलोग्राम वजन की 20 जिलेटिन की छड़ी कार से बरामद हुई थी, जो तकरीबन 3 हज़ार स्क्वायर फीट के परिसर को दहलाने के लिए काफी है। इसके बाद से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया। पूरा शहर छावनी में तब्दील हो गया।
मुंबई पुलिस जगह-जगह नाकेबंदी लगाकर चेकिंग अभियान चला रही है। अंबानी के घर से कुछ फासले की दूरी पर मिली जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो में एक धमकी भरा खत भी मिला। इस खत में लिखा था, ‘मुकेश भैया ऐंड नीता भाभी, ये तो ट्रेलर था। पूरी पिक्चर अभी बाकी है। हमारी तैयारी पूरी हो चुकी है।’
इजराइली दूतावास पर हमले की भी ली थी जिम्मेदारी
बता दें कि जैश-उल-संगठन वही संगठन है जिसने हाल ही में दिल्ली में इजराइली दूतावास के सामने विस्फोट कराया था। उस घटना की जिम्मेदारी लेते हुए भी संगठन ने टेलिग्राम पर एक संदेश जारी किया था। मेसेज में सबसे ऊपर ‘A STRIKE IN THE HEART OF DELHI’ लिखा था। इस मेसेज के आखिर में भी यही धमकी दी गई है कि यह तो अभी सिर्फ शुरुआत है…आगे हम भारत के बड़े शहरों को टारगेट करेंगे। धमाके वाली जगह पर जांच का फोटो भी संगठन ने मेसेज के साथ पोस्ट किया है। सूत्रों की मानें, ‘जैश उल हिंद’ नाम का संगठन ‘जैश-उल-अद्ल’ की आइडियोलॉजी से जुड़ा हो सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *