मथुरा के द्वारिकाधीश मंद‍िर का जगमोहन हुआ रंगों से सराबोर

मथुरा। ब्रज में चल रहा रंगों का उत्सव आज उस समय और भी रंगीला हो गया जब द्वार‍िकाधीश मंद‍िर का जगमोहन भगवान श्री कृष्ण और उनके भक्तों के बीच खेली गई होली से रंग गया। मथुरा में रंगभरनी एकादशी पर शुक्रवार को राजाधिराज ठाकुर द्वारिकाधीश भक्तों संग होली खेलने को कुंज में विराजे। मंदिर में अबीर-गुलाल उड़ाया और रंग रस की बरसात हुई। जगमोहन संग समूचा मंदिर परिसर रंगीन हो गया।

पुष्टिमार्गी संप्रदाय के मंदिर द्वारिकाधीश में रंगभरनी एकादशी पर रंगों की होली का आयोजन हुआ। मंदिर के पुजारियों ने जगमोहन में लता-पता के साथ फूलों की कुंज बनाई और उसमें ठाकुरजी के श्रीविग्रह को विराजमान किया।

सेवायतों ने ठाकुरजी के समक्ष अबीर-गुलाल अर्पित किया। इसके साथ ही मंदिर में अबीर, गुलाल उड़ाया जाने लगा। पुजारियों द्वारा पिचकारी से टेसू का रंग बरसाया गया। होली के रंगों की बौछार से तरबतर होकर भक्त निहाल हुए।

भक्तों ने राजाधिराज के आंगन में जमकर नृत्य किया
मंदिर में बरस रहे होली के आनंद को लूटने के लिए भक्तों ने राजाधिराज के आंगन में जमकर नृत्य किया। रसिक जनों ने होली के रसिया और गीतों से ठाकुरजी को रिझाया। इस दौरान मंदिर परिसर द्वारिकाधीश के जयकारों से गुंजायमान रहा।

मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि एकादशी के दिन ठाकुर जी ने कुंज में विराजमान होकर भक्तों के संग होली खेली। उन्होंने बताया कि होली अबीर, गुलाल, चोवा, चंदन और टेसू के फूल के रंगों से होली होती है।

कल शनिवार को बगीचे में विराजेंगे राजाधिराज

शनिवार को त्रयोदशी पर ठाकुर जी बगीचा में विराजमान होकर होली खेलेंगे। बगीचे के विशेष दर्शन दोपहर 1:30 से 2:30 तक होंगे। सायंकाल 4:30 से पांच तक शयन करेंगे। इस अवसर पर विशेष उत्सव होगा।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *