यदि मुझे टेस्ट कप्तान बनाया जाता है तो यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी: केएल राहुल

भारतीय टीम के कार्यवाहक वनडे कप्तान केएल राहुल मंगलवार को कहा कि अगर उन्हें टेस्ट कप्तान बनाया जाता है तो यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत बुधवार से होगी। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच पार्ल में खेला जाएगा।
भारत की वनडे टीम की कप्तान रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है। रोहित हैमस्ट्रिंग में चोट के चलते इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सीरीज में टीम के उपकप्तान होंगे।
राहुल ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मैंने अभी इस बारे में नहीं सोचा है। अभी तक सिर्फ खबरें और आर्टिकल ही छप रहे हैं। मुझे जोहानिसबर्ग में टेस्ट टीम की कप्तानी करने का मौका मिला। यह बहुत खास लम्हा था। नतीजा हमारे पक्ष में नहीं गया लेकिन यह मेरे लिए सीखने का बहुत अच्छा अनुभव था। यह एक ऐसा अनुभव था जिस पर मैं हमेशा गर्व करूंगा।’
राहुल ने आगे कहा, ‘देश की कप्तानी करना हर किसी के लिए खास होता है और मैं कोई अलग नहीं हूं। अगर मुझे यह भूमिका दी जाती है तो, हां यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। यह काफी रोमांचको होगा। मैं भविष्य के बारे में नहीं सोच रहा हूं, मैं सिर्फ वर्तमान पर ध्यान दे रहा हूं।’
राहुल का यह बयान विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के कुछ दिन बाद आया है। कोहली भारत के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान हैं। उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में भारत की कमान संभाली है जिसमें से टीम इंडिया ने 40 में जीत हासिल की है। कोहली से ज्यादा टेस्ट सिर्फ ग्रीम स्मिथ, रिकी पॉन्टिंग और स्टीव वॉ ने जीते हैं।
पिछले साल कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी और इसके बाद उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था। सिलेक्टर्स सफेद बॉल के फॉर्मेट में एक ही कप्तान चाहते थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *