ईरान की अमेरिका को चेतावनी: हमारे खिलाफ कोई एक्शन आग को हवा देने जैसा

दुबई। ईरान ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि हमारे समक्ष कोई खतरा पैदा होता है तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा। अर्ध सरकारी तासनिम न्यूज़ एजेंसी ने ईरान के विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि किसी भी अमेरिकी खतरे का माकूल जवाब दिया जाएगा। बता दें कि ईरान की ओर से अमेरिका के मानवरहित ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है।
ईरानी सेना के प्रवक्ता अबुलफजल शेकारची ने कहा, ‘ईरान के किसी भी दुश्मन अमेरिका या फिर उसके सहयोगियों की ओर से हमारे खिलाफ कोई ऐक्शन को आग को हवा देने जैसा होगा।’ गुरुवार को ईरानी मिसाइल ने अमेरिका के ग्लोबल हॉक सर्विलांस ड्रोन को मार गिराया था। ईरान का कहना था कि उसने ड्रोन को अपने इलाके में गिराया है जबकि अमेरिका का कहना है कि उसने इस घटना को इंटरनेशनल एयरस्पेस में अंजाम दिया है। यह तनाव गुरुवार शाम को इस कदर बढ़ा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड्र ट्रंप ने ईरान पर हमले की मंजूरी दे दी थी, लेकिन फिर इसे वापस ले लिया गया।
हमले के फैसले को वापस लेने पर खुद सामने आए डॉनल्ड्र ट्रंप ने कहा था कि इसमें 150 निर्दोष लोगों की जान को खतरा था इसलिए फैसले को वापस ले लिया गया।
यही नहीं, उन्होंने बातचीत का विकल्प खुला रहने की भी बात कही थी। हालांकि ईरान ने माकूल जवाब देने की बात कहकर अपने तेवर जाहिर कर दिए हैं।
ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मोसावी ने कहा, ‘वे कोई भी फैसला लें, लेकिन हम किसी को भी ईरान की सीमा का उल्लंघन नहीं करने देंगे। अमेरिका की ओर से किसी भी आक्रामक कार्यवाही या फिर खतरे का हम करारा जवाब देंगे।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *